कोडरमा में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई : ब्लू स्टोन की खदानों को जेसीबी से किया ध्वस्त

Edited By:  |
jharkhand ke koderma mai awaidh khanan ke khilaf badi karrawai jharkhand ke koderma mai awaidh khanan ke khilaf badi karrawai

कोडरमा:ब्लू स्टोन के अवैध उत्खनन के खिलाफ जिला प्रशासन ने एक बार फिर लोकाई वन्य प्राणी आश्रयणी क्षेत्र में ब्लू स्टोन की अवैध खदानों को जेसीबी से ध्वस्त करने के बाद खादान के बाहर रखे मलवे से भर दिया. यह कार्रवाई खनन विभाग और वाइल्ड लाइफ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है.


आपको बता दें कि कोडरमा वन प्राणी आश्रयणी क्षेत्र अंतर्गत लोकाई इलाके में करीब तीन दशक से भी अधिक समय से ब्लू स्टोन का अवैध रूप से खनन किया जा रहा था. हालांकि इस दौरान कई बार अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी. इसकेबावजूद खनन माफिया जंगलों में अवैध खनन करने से बाज नहीं आ रहे थे. इसी क्रम में जिला प्रशासन ने आज रणनीति के तहत यहां कार्रवाई की और अवैध खनन में इस्तेमाल हो रही मशीनों और खदानों को ध्वस्त कर दिया.

जिला प्रशासन इस इलाके में स्थित खदानों को पूरी तरह से समतलीकरण कर प्लांटेशन की योजना बनाई है. इसकोलेकर अभियान चलाया जा रहा है. गौरतलब है कि यह कार्रवाई खनन विभाग और वाइल्ड लाइफ के संयुक्त तत्वावधान में की जा रही है. जिला खनन पदाधिकारी दरोगा राय ने बताया कि अवैध ब्लू स्टोन के कारोबार के खिलाफ प्रशासन की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि खनन टास्क फोर्स की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में यह ऑपरेशन चलाया जा रहा है और मशीनों को खदानों में ही नष्ट किया जा रहा है.

बता दें कि यह पूरा इलाका वन प्राणी आश्रयणी क्षेत्र में आता है और यहाँ एक पत्ता तोड़ने पर भी मनाही है. वाबजूद इसके यहाँ खनन माफिया अवैध तरीके से ब्लू स्टोन का उत्खनन कर रहे थे. खनन माफिया यहाँ से ब्लू स्टोन को निकालकर राजस्थान के मंडियों में भेजा करते थे. जहाँ उन्हें इसकी अच्छी कीमत मिला करती थी.


Copy