जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव 2022 : खुला भगवान का पट, गाजे बाजे से गूंजा मंदिर परिसर

Edited By:  |
Reported By:
jagannath rathyatra mahotsav 2022 jagannath rathyatra mahotsav 2022

गया : बोधगया के बुद्ध की धरती पर प्राचीन श्री जगन्नाथ मंदिर के द्वारा श्रीजगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव 2022 का आयोजन भव्य तरीके से किया जा रहा है । 2020- 21 में कोविड-19 लॉकडाउन के वजह से रथ यात्रा का आयोजन नहीं हो सका था। इसलिए इस बार रथ यात्रा का आयोजन को लेकर श्रद्धालुओं एवं आम जनों में काफी उत्साह दिख रहा है ।

आपको बता दें कि श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन वर्ष 2013 से हो रहा है और प्रत्येक आने वाले वर्षों में यात्रा के प्रति लोगों का रुझान एवं आकर्षण बढ़ रहा है। इस वर्ष श्री जगन्नाथ यात्रा महोत्सव कार्यक्रम के तहत 29 जून को भगवान का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया हैं । जिसमें आम श्रद्धालुओं एवं धर्मा अनुरागी भारी संख्या में भगवान नौकलेवर का दर्शन कर रहे हैं  । इस अवसर पर आयोजित पूजा अर्चना एवं छपन भोग लगाया गया इसके साथ ही भंडारा आयोजन किया गया हैं साथ ही अखंड रामचरितमानस का पाठ आरंभ हैं । जिसके लिए पंडित अभिषेक पाठक महाराज जी को जमशेदपुर से आये है ।

1 जुलाई को भगवान का भव्य रथ यात्रा निकाला जाएगा । जो नगर के निर्धारित मार्गो से होते हुए संध्या में बोधगया मठ पहुंचेगा । जहां भगवान श्री जगन्नाथ , श्री बलभद्र एवं बहन सुभद्रा के सात रात्रि विश्राम करेंगे । दिनांक 2जुलाई को पूर्वाहन में बोधगया मठ से पवाडा यात्रा यानी वापसी यात्रा प्रारंभ होगी । जो जगन्नाथ मंदिर में समाप्त होगा तथा अपने स्थान पर भगवान विराजमान हो जाएंगे ।

2 एवं 3 जुलाई की संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा । जिसमें चर्चित संगीत कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी । इस उपलक्ष्य पर मंदिर में गाजे बाजे स भगवान को प्रसन्न किया जा रहा है । साथ ही मंदिर को काफी भव्य तरीके से रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया हैं । 2 वर्षो के बाद इस तरह के भव्य आयोजन से श्रद्धालुओं में काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है ।

यह सभी कार्यक्रम प्राचीन श्री जगरनाथ मंदिर कमिटी के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी डॉ0 एम0एस0 त्यागराजन ,सचिव राय मदन किशोर , उपाध्यक्ष उषा डालमिया , कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह , सदस्य बैजेन्द्र चौबे , सदर सदर एसडीओ गया , एसडीपीओ बोधगया , नगर परिषद पदाधिकारी बोधगया और अन्य अधिकारियों एवं श्रद्धालुओं की उपस्थिति में आयोजित की जा रही हैं ।


Copy