अजब-गजब : एक तरफ नौकरी पाने के लिए मारा-मारी, दूसरी तरफ BPSC को नहीं मिल रहे योग्य शिक्षक अभ्यर्थी..

Edited By:  |
Reported By:
JAB GAJAB Fighting for a job, but BPSC is not getting qualified teacher candidates. JAB GAJAB Fighting for a job, but BPSC is not getting qualified teacher candidates.

PATNA:-बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) को शिक्षक भर्ती परीक्षा में योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं और सीटें खाली रह जा रही हैं..इसकी जानकारी खुद बीपीएससी के चेयरमेन अतुल प्रसाद ने दी है.


शिक्षक भर्ती परीक्षा पूरक रिजल्ट

दरअसल बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती के प्रथम चरण की परीक्षा को लेकर पूरक रिजल्ट जारी किये हैं.फाइनल रिजल्ट में करीब 1.20 लाख रिजल्ट दिये थे जिसमें से करीब 90 हजार सफल अभ्यर्थियों ने योगदान दिया है.कई ऐसे अभ्यर्थी थे जिन्हौने प्राथमिक,माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों या इनमें से दो पदों के लिए सफलता पायी थी और फिर एक पद पर योगदान किया था.इस वजह से खाली पड़ी सीटों पर शिक्षा विभाग से बीपीएससी से पूरक रिजल्ट देने की याचना की थी.शिक्षा विभाग ने पूरक रिजल्ट के रूप में कुल 4797 अभ्यर्थियों की याचना की थी पर बीपीएससी महज 2773 अभ्यर्थियों को ही सफल घोषित करते हुए शिक्षा विभाग को लिस्ट भेजी है.4773 में से 2024 पद रिक्त ही रह गये.इस रिक्ति को लेकर चेयरमेन अतुल प्रसाद ने कहा कि इनमें से अधिकांश पद आरक्षित श्रेणी के हैं और इन श्रेणी के अभ्यर्थी संबंधित विषय में हैं ही नहीं.जिन विषयों के पद सबसे ज्यादा खाली रह गये हैं उनमें अंग्रेजी विषय के 926 और विज्ञान विषय के 681 पद हैं.अब इन खाली पदों को अगली शिक्षक भर्ती परीक्षा में जोड़ा जायेगा.


बताते चलें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में सीटों को कई श्रेणी में आरक्षित किया गया है.इसमें सामान्य,EWS,OBC,EBC,SC,ST महिला एवं दिव्यांग के लिए है.ऐसे में कई श्रेणी में योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने की वजह से सीटें खाली रह जा रही है,जबकि दूसरे श्रेणी के अभ्यर्थियों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.


Copy