पूर्वजों और धरोहरों को जानने की जरूरत : IPS विकास वैभव ने लेट्स इंस्पायर अभियान के तहत नवादा के युवाओं को किया प्रेरित

Edited By:  |
Reported By:
IPS Vikas Vaibhav inspired the youth of Nawada under Let's Inspire campaign. IPS Vikas Vaibhav inspired the youth of Nawada under Let's Inspire campaign.

Nawada:-बिहार कैडर के IPS विकास वैभव लेट्स इंस्पायर अभियान के तहत बिहार के युवाओं को लगातार प्रेरित कर रहे हैं.इस कड़ी में उन्हौने नवादा के युवाओं को प्रेरित करते हुए विकसित बिहार बनाने को लेकर संवाद किया.


इसके लिए नवादा के हिसुआ स्थित सम्राट अशोक भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें आईजी विकास वैभव ने युवाओं को संबोधित किया.विकास वैभव ने कहा कि हम सबों को आत्म चिंतन कर अपने पूर्वर्जों और धरोहरों के बारे में सोचने की जरूरत है.युवा शक्ति अपनी उर्जा को संर्घष में नहीं बल्कि सेवा और सहयोग में लगाएं. जाति-धर्म से ऊपर उठकर एक दूसरे को सहयोग और जागरूक कर के हीं हम समाज और बिहार को आगे बढ़ा सकते हैं.शिक्षा, समता और उद्यमिता के लिए बिहार को जागरूक करना बहुत ही जरूरी है, तभी अपनी शक्ति का एहसास होगा.

'लेट्स इंस्पायर बिहार' मुहिम की ओर से आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में विकास वैभव ने कहा कि इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य अपने बिहार के गौरव के बारे में नई पीढ़ी को बताना है.उन्हें अपने क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास को बताते हुए उसकी तरफ अग्रसर करना है.

आईजी ने युवा शक्ति से आह्वान करते हुए कहा कि 17 वीं शताब्दी में तकनीकी की कमी थी फिर भी बिहार विकसित था, लेकिन आज 21वीं शताब्दी में संचार तंत्र के अलावे पर्याप्त मात्रा में बहुत सारे संसाधन उपलब्ध है फिर भी बिहार विकसित नहीं हो पा रहा है.इसलिए बिहार के प्राचीन धरोहर को विकसित कर बिहार से जुड़ने के लिए युवाओं को संकल्प लेने की जरूरत है.उन्होंने बदलते बिहार की कल्पना को धरातल पर उतारने व संवारने के लिए युवाओं से आह्वान किया. विकास वैभव ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने जो प्राचीन इतिहास रचे थे. उसे आत्मसात करने की जरूरत है.

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जब तक चिंतन के साथ साथ अच्छे कार्य में योगदान नहीं होगा, तब तक हम अपने बिहार को बदलते बिहार में तब्दील नहीं कर पायेंगे. इसलिए सपना को साकार करने के लिए आइये मिलकर प्रेरित करें बिहार... के सोच को अपनाना होगा. तभी हम सभी बिहार के गौरवशाली प्राचीन इतिहास को बचाते हुए विकसित बिहार बना सकेंगे.


Copy