लगे जयकारा.. : बेगूसराय के शोकहारा गांव में देश का छठा श्री यंत्र मंदिर स्थापित ...शुरू हुई विशेष पूजा-पाठ

Edited By:  |
indias sixth sriyantra temple established in begusarai. indias sixth sriyantra temple established in begusarai.

Begusarai:-बेगूसराय के शोकहारा गांव में देश का छठा श्री यंत्र मंदिर का निर्माण कराया गया है. । कहा जा रहा है कि भारत में चार धामों के साथ काशी में श्री यंत्र का अलग से मंदिर है उसके बाद बेगूसराय के बरौनी शोकहारा में सिमरिया सर्वमंगला समिति के द्वारा श्री यंत्र मंदिर का निर्माण कराया गया है। श्री यंत्र मंदिर निर्माण के साथ ही 2 दिनों से यहां कथा का भी आयोजन किया गया है जहां काफी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा ले रहे हैं।

श्री यंत्र को लक्ष्मी का प्रथम स्वरूप कहा जाता है। सर्वमंगला सिद्धाश्रम सिमरिया के स्वामी चिदात्मन जी महाराज ने कहा कि बेगूसराय आदिकाल से धार्मिक स्थली रही है जहां समुद्र का मंथन हुआ 14 रत्न निकले उसमें यह विशेष स्थान शोकहारा गांव माना जाता है ।महालक्ष्मी का प्राकृतिक स्थली है उनकी कृपा से ही श्री यंत्र की स्थापना हुई है जिसमें सर्वमंगला परिवार की अहम भूमिका रही है। चार पीठ हमारे हैं बद्रिकाश्रम, जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम और द्वारिका पांचवें में उपपीठ में काशी आता है। यह विशिष्ट स्थली है ही उनमें यह सीता मैया का स्थली भी है ।यहां भी श्री यंत्र का स्थापना किया गया है।

वृंदावन से पधारे योगेश प्रभाकर ने कहा कि मान्यता है कि श्री यंत्र हर मनोकामना को पूर्ण करने वाला है। श्री यंत्र मंदिर में बैठकर व्यक्ति हर कामना देवालय में करता है उनकी कामना हासिल होती है, अपने आप में या ऐतिहासिक है भारत में संभवत: छठा स्थान है इसलिए आने वाले समय में हर प्रकार से सिद्ध करने वाला यह मंदिर होगा। यह मंदिर आने वाले समय में बिहार में एक अलग स्थान प्राप्त करेगा।

मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले संयोजक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि इस जिला का इस राज्य का इस देश का पूरे ब्रह्मांड का कल्याण हो इस शोध से इस श्री यंत्र मंदिर का निर्माण किया गया है। भारत में पहले 5 जगह ही श्री यंत्र मंदिर था या छठा मंदिर बनाया गया है। यहां श्री यंत्र को लोग जानते भी नहीं थे । लोगों को बतलाया गया और सभी के सहयोग से इस भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया है।


Copy