ICC T20 WORLD CUP 2024: : आज भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने सामने, लेकिन बारिश हुई तो क्या ?

Edited By:  |
India-Australia face to face in Super 8 stage match India-Australia face to face in Super 8 stage match

ICC T20 WORLD CUP 2024: अपने आखिरी सुपर 8 स्टेज के मुकाबले में भारत का सामना आज ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है। सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इस महामुकाबले का आयोजन होगा। रोहित शर्मा एंड कंपनी अब तक इस वर्ल्ड कप में अजेय रही है। वह एक भी मैच नहीं हारे हैं। भारत का लगभग सेमीफाइनल में पहुंचना तय है। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल की राह अब मुश्किल हो गई है। उन्हें हर हाल में भारत को हराना होगा। नहीं तो वह वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएंगे, अगर बांग्लादेश अफगानिस्तान को नहीं हरा पाया तो.

लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच बारिश की वजह से धुल जाए तो क्या होगा? दरअसल, बारिश की वजह से मैच रद्द होना ऑस्ट्रेलिया के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा। अगर ऐसा होता है तो नियम के मुताबिक दोनों टीमों यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया को एक-एक अंक मिलेगा और ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक हो जाएंगे. अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके चार अंक हो जाएंगे और वो भारत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

बारिश की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में जाने का एक ही रास्ता है. बांग्लादेश अफगानिस्तान को हराए. ऐसे में बांग्लादेश और अफगानिस्तान के दो-दो अंक रहेंगे और भारत (5 अंक) और ऑस्ट्रेलिया (3 अंक) सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे. बता दें कि सुपर 8 का कोई मैच अगर बारिश के चलते रद्द होता है तो उसका कोई रिजर्व डे नहीं होता. वहीं पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे होगा जबकि गुयाना में खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है।