देवघर में राजकीय श्रावणी मेले का उद्घाटन : मंत्री मिथिलेश ठाकुर का ऐलान, बाबाधाम में 900 करोड़ की लागत से बनेगा कॉरिडोर

Edited By:  |
Reported By:
Inauguration of Government Shravani Fair in Deoghar Inauguration of Government Shravani Fair in Deoghar

देवघर :झारखंड बिहार की सीमा पर देवघर के दुम्मा में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का उद्घाटन किया गया. मंत्री मिथिलेश ठाकुर, मंत्री दीपिका पांडेय सिंह देवघर विधायक नारायण दास. पर्यटन सचिव और जिला के अधिकारी मौजूद रहे. मास व्यापी श्रावणी मेला की शुरुआत कल से होगी लेकिन आज पूर्णिमा के अवसर पर इसका उद्घाटन किया गया. मंत्री दीपिका पांडेय सिंह सिंह ने कहा कि राज्य सरकार सुरक्षित स्वच्छ और विनम्रता के साथ श्रावणी मेला का सफल संचालन का निर्देश अधिकारियों को दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि देवघर आने वाले देव तुल्य श्रद्धालुओं की सेवा ऐसा उपलब्ध हो, ताकि श्रद्धालु एक अद्भुत अनुभूति लेकर बाबा नगरी से अपने घर की ओर जाए.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि सरकार और प्रशासन सहित स्थानीय लोगों की सहभागिता से पूर्व की तरह इस बार भी श्रावणी मेला का सफल आयोजन होगा. सरकार देवघर से बासुकीनाथ धाम तक सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई है.श्रद्धालु सरल और सुगम जलार्पण कर सके, इसके लिये सभी जगह चुस्त दुरुस्त व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि किसी तरह की कोई अव्यवस्था नहीं हो इसके लिए सभी संबंधित विभागों को राशि पूर्व में ही आवंटित कर दी गई है. पूरे मेला क्षेत्र में 16000 से अधिक पुलिस और प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी मुस्तैदी से काम करेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार श्रावणी मेला में 60 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के जलार्पण करने का अनुमान है. मंत्री ने बताया कि यहां ट्रेन और हवाई मार्ग की बेहतर व्यवस्था की गई है.

मंत्री ने कहा कि बाबा धाम को और सुसज्जित करने के लिए कॉरिडोर की आवश्यकता है.अन्य धार्मिक स्थलों की तरह बाबा धाम में भी कॉरिडोर निर्माण हो इस पर प्रयास किया जा रहा है. पर्यटन विभाग द्वारा 900 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर तैयार है. जल्द ही ये प्रोजेक्ट धरातल पर उतरेगा.