आसमान पर निंबू के दाम : जमशेदपुर में 20 रुपये जोड़ा, थोक में 200 रुपये किलो तक बिक रहा निंबू

Edited By:  |
 In Jamshedpur, lemon is being sold in bulk for Rs 200 per kg.  In Jamshedpur, lemon is being sold in bulk for Rs 200 per kg.

देश में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटका, गुजरात, बिहार, हिमाचल प्रदेश के राज्य में कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ में नींबू की पैदावार होती है। इस कारण जमशेदपुर और आस पास में लगने वाले बाजार आदित्यपुर में भी गर्मी बढ़ते ही नींबू के भाव भी चढ़ने लगे हैं। अगर आप खुदरा में खरीद रहे है तो आपको एक नीबू 10 रुपए या जोड़ा 20 रुपए पड़ेगा। वहीं थोक में लेने पर नींबू के दाम 160 से 200 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। जो सेब, अंगूर और नारंगी जैसे मौसमी फलों से भी ज्यादा हैं। हालांकि थोक में 120 से 130 रुपए किलो का भाव है। वहीं अगर बात करे जो गन्ने के जूस बनाते है उन्हें भी नींबू खरीदने में पसीने छूट रहे हैं। जबकि गर्मी में नीबू का यूज घरों से लेकर शादी पार्टीयो में के सलादों में होता है।

लोग गर्मी से बचने और शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए नींबू, शरबत, शिकंजी,नींबू सोडा जैसे पेय का उपयोग करते हैं। गर्मी बढ़ने के साथ नींबू की मांग बढ़ गई है। कई जगह बाजार में नींबू का स्टॉक कम होने से दाम में बढ़ोतरी हुई है। जिसका कारण पिछले साल नींबू के भाव बढ़ते हुए 400 रुपए के पार तक चले गए थे। खासतौर पर मई-जून से जुलाई-अगस्त तक भाव बढ़े रहे थे।


Copy