हाइड्रॉलिक मशीन लगा रेल ट्रैक चुराने की थी तैयारी : तभी पहुंच गई पुलिस, जानें फिर क्या हुआ

Edited By:  |
Reported By:
hidrolik mashine laga rail track churane ki thi taiyari hidrolik mashine laga rail track churane ki thi taiyari

फारबिसगंज : खबर है फारबिसगंज से जहां रेल पटरी चोरी की कोशिश का एक नया मामला सामने आ रहा है। हालाँकि चोर अपने मंसूबे में कामयाब होने के पहले ही धर दबोचे गए। मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही मौके से ट्रक का टेलर, बड़ी हाइड्रॉलिक मशीन, लोहे का रेल ट्रैक बरामद किया है।

कुछ दिनों पहले ही पूर्णिया में रेल ईंजन, रोहतास जिले के नासरीगंज में 60 फीट लंबे लोहे के पुल चोरी की घटना के बाद अब रेल पटरी चोरी की नाकाम कोशिश का मामला सामने आया है जो अररिया के फारबिसगंज से जुड़ा है। दरअसल 18 अगस्त 2008 को कोसी नदी पर बना पूर्वोत्थान तटबंध कुसहा के समीप ध्वस्त होने के बाद कोसी की प्रलयंकारी बाढ़ ने नेपाल सहित भारतीय क्षेत्र में भारी तबाही मचाई थी। उसी समय ध्वस्त हुआ फारबिसगंज-सहरसा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन जो रुकी,आज तक अनवरत जारी है। लंबे समय के बाद रेल मंत्रालय की ओर से इस रेलखंड की ओर नजर इनायत होने के बाद राशि मुक्त किए जाने के बाद रेल पुलों के साथ पटरी बिछाने के काम में तेजी आ गई। इसी का फायदा चोरों ने उठाने की कोशिश की।

इस रेलखंड पर बिछाई जा रही रेल पटरियों पर चोरों की नजर जमी थी और चोर गिराए गये रेलवे ट्रैक की ही चोरी कर रहे थे। जिसे फारबिसगंज थाना पुलिस ने मंगलवार की आधी रात कार्रवाई करते हुए नाकाम कर दिया। इस दौरान पुलिस ने मौके से पांच चोरों को भी दबोच लिया। पुलिस ने रेलवे ट्रैक के उठाव के लिए इस्तेमाल किये जा रहे बड़े हाइड्रॉलिक जेसीबी मशीन, 18 चक्का वाला बड़ा ट्रक डाला जिसपर पांच बड़े-बड़े लोहे के रेलवे के ट्रैक लदे थे, को बरामद किया। जबकि मौके से तीन-चार लोग फरार होने में कामयाब हो गए।

मामला रेलवे से जुड़े होने के कारण फारबिसगंज थाना पुलिस ने केस का ट्रांसफर सहरसा आरपीएफ को कर दिया। सहरसा आरपीएफ इंस्पेक्टर वंदना कुमारी ने फारबिसगंज थाना में एसडीपीओ रामपुकार सिंह और थानाध्यक्ष निर्मल कुमार यादवेन्दु से केस का चार्ज ले लिया। इसके बाद वो बरामद समान सहित गिरफ्तार सभी लोगों को अपने साथ सहरसा लेकर चली गईं।मामले में फारबिसगंज एसडीपीओ रामपुकार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही देर रात को पुलिस को वरीय अधिकारी समेत विभिन्न माध्यमों से जानकारी मिली तो तुरंत ही पुलिस एक्शन में आते हुए कार्रवाई की और मौके से पांच लोगों के साथ हाइड्रोलिक जेसीबी मशीन, 18 चक्के वाले ट्रक टेलर पर लदे पांच पीस रेलवे ट्रेक को जब्त किया गया।


Copy