'केंद्र समय से पहले चाहती है विधानसभा चुनाव' : भोगनाडीह से हेमंत सोरेन की हुंकार, झारखंड के खनिज का पहले झारखंडी करेंगे इस्तेमाल, फिर जायेगा बाहर

Edited By:  |
Hemant Soren s roar from Bhognadih of Sahibganj Hemant Soren s roar from Bhognadih of Sahibganj

साहिबगंज :हूल दिवस पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने साहेबगंज के भोगनाडीह से हुंकार भरते हुए भारतीय जनता पार्टी पर कई हमले किये. उन्होंने हूल दिवस पर सिदो-कान्हू, फूलो-झानो की धरती से कहा कि कि केंद्र की राजग सरकार लगातार उनके खिलाफ साजिश रच रही है. केंद्र सरकार झारखंड विधानसभा चुनाव समय से पहले कराना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार का कार्यकाल पूरा नहीं होने देना चाहते. हमने जब झारखंड का बकाया पैसा मांगा, तो मुझे गलत इल्जाम में जेल भेज दिया गया. अब इडी-सीबीआई और जेल-फांसी जैसे जुमलों से हमलोग डरने वाले नहीं हैं. आने वाले चुनाव में ऐसा परिणाम हमलोग देंगे कि विकास की गति और बढ़ेगी.

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में हमलोग ऐसा कानून बनायेंगे कि खनिज संपदा में यहां के स्थानीय लोगों को हक मिले. केंद्र सरकार हमारे जल, जंगल, जमीन को बेचना चाहते हैं. हम ऐसा नहीं होने देंगे. मौके पर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झामुमो, कांग्रेस, राजद की महागठबंधन वाली सरकार में राज्य में विकास की गति काफी तेज है. हमने 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पेंशन देना शुरू कर दिया है. युवाओं को सरकारी नौकरी दे रहे हैं. 25 हजार से अधिक रोजगार के अवसर सृजित किये जा रहे हैं.

सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर चंपाई, हेमंत, कल्पना ने किया माल्यार्पण

इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, पूर्व सीएम हेमंत सोरेन और विधायक कल्पना सोरेन भोगनाडीह पहुंचे. यहां तीनों नेताओं ने सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. साहिबगंज जिले के बरहेट स्थित भोगनाडीह में सीएम चंपाई सोरेन, हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन ने सिदो-कान्हू पार्क में अमर वीर शहीद सिदो-कान्हू एवं चांद-भैरव की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. यहां वीरांगना फूलो-झानो की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया.

हूल दिवस पर ये सभी नेता बरहेट के पंचकठिया क्रांति स्थल गए. वहां पारंपरिक विधि-विधान से पूजा-अर्चना करके शहीद सिदो-कान्हू को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी. इसके बाद आयोजित समारोह में योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.