'गांव, किसान और गरीब को मजबूत करने वाला बजट' : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय का बड़ा बयान, कहा : विशेष पैकेज के लिए PM का आभार

Edited By:  |
Reported By:
 Health Minister Mangal Pandey's big statement on Budget 2024  Health Minister Mangal Pandey's big statement on Budget 2024

PATNA : बिहार के स्वास्थ्य और कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि गांव, किसान और गरीब को समर्पित 2024-25 का विकासोन्मुखी आम बजट 140 करोड़ देशवासियों की आशाओं, आकांक्षाओं और अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला है। एक संतुलित बजट पेश करने के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत तमाम केंद्रीय मंत्री और सहयोगी बधाई के पात्र हैं।

आम बजट ने आम नागरिकों से जुड़ी कई योजनाओं पर मुहर लगा दी, जिसमें अन्नदाता किसानों की समृद्धि के लिए एक लाख 52 हजार करोड़ रुपये तो वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान अहम है। युवाओं के लिए लाखों नौकरी और मध्यमवर्गीय परिवार के लिए नए टैक्स स्लैब की घोषणा भी स्वागत योग्य है।

मंगल पाण्डेय ने कहा कि बिहार में विभिन्न योजनाओं के लिए 58 हजार 900 करोड़ रुपये की घोषणा है। पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की आवास जरूरतों को पूरा किया जाएगा। केंद्र सरकार ने बजट के माध्यम से बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम घोषणाएं की। बिहार में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। कैंसर की तीन और दवाओं पर छूट दी जाएगी। कैंसर इलाज के उपकरण सस्ते होंगे, जो सराहनीय हैं।

वहीं, कृषि सेक्टर के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये की घोषणा ऐतिहासिक है, जिससे 400 जिलों में खरीफ फसल सर्वे होगा। बजट के माध्यम से कृषि रिसर्च में सुधारों पर काम होगा। एक करोड़ किसानों के लिए प्राकृतिक खेती पर जोर दिया जाएगा। बिहार में बाढ़ आपदा से निपटने के लिए 11 हजार 500 करोड़ रुपये निवेश होंगे। सब्जियों की सप्लाई चेन और स्टोरेज पर काम होगा। मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से 20 लाख की गयी, जो सराहनीय है। वहीं, बिहार में सड़क के लिए 26 हजार करोड़ रुपये की घोषणा भी स्वागत योग्य हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि बजट की घोषणा के अनुसार नालंदा को एक पर्यटन केद्र के रूप में विकसित करने में केंद्र सरकार सहायता प्रदान करेगी। वहीं, बिहार का प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर में काशी विश्वनाथ की तर्ज पर कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। राजगीर में भी सप्त़ऋषि कॉरिडोर विकसित होंगे। वित्त मंत्री ने बिहार में तीन एक्सप्रेस-वे की घोषणा की, जिनमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेस-वे शामिल है।

बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन के पुल निर्माण की घोषणा की गयी। वहीं, 21 हजार 400 करोड़ की लागत से बिहार में 2400 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। इसके साथ ही राज्य में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज, स्पोर्टस इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जाएंगे।