हजारीबाग में मुख्यमंत्री ने महिलाओं को दी सौगात : लाभुकों के खाते में भेजे पैसे, कहा-35 लाख से अधिक लोगों को हम दे रहे पेंशन

Edited By:  |
Reported By:
hazaribag mai mukhyamantri ne mahilaon ko di saugaat hazaribag mai mukhyamantri ne mahilaon ko di saugaat

हजारीबाग: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हजारीबाग के सिंदूर मैदान में शनिवार को मंईयां सम्मान योजना के तहत हजारीबाग, चतरा,कोडरमा और रामगढ़ जिले की महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1000-1000 रुपये की राशि दी है. मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर राशि का हस्तांतरण किया. इस मौके पर बहनों ने मुख्यमंत्री को सामूहिक रूप से राखी बंधी. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ मंत्री दीपिका पांडे, मंत्री बेबी देवी, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक सुदिव्य कुमार सोनू,कल्पना सोरेन, विधायक मथुरा महतो, माले विधायक विनोद सिंह,कांग्रेस विधायक अनूप सिंह समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मात्र 14, 15 दिनों में हम लोगों ने 42 लाख से अधिक महिलाओं को मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से जोड़ा है. 21 साल से 49 साल की महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जा रहा है. सीएम ने कहा कि बड़े बुजुर्ग महिलाओं को भी हम पेंशन दे रहे हैं. 35 लाख से अधिक लोगों को हम पेंशन दे रहे हैं. झारखंड में कोई ऐसा घर नहीं बचा है जहां सरकार की कोई ना कोई योजना नहीं पहुंच रही है. सीएम ने कहा कि सरकार बनने से आज तक महिलाओं ने हमारा साथ दिया है. कोरोना में भी आंगनबाड़ी की दीदियों ने लोगों को खाना बना कर खिलाने का काम किया था. राज्य में गरीबी सबसे अधिक है.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भाजपा की केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. कहा है कि ये लोग बाढ़ में भी हिन्दू-मुस्लिम करने लगे हैं. इनसे बचकर रहिएगा.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार लोगों को रोजगार दे रही है, लेकिन गांव के लोगों को खेती और पशुपालन के जरिये अपनी आय बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए राज्य सरकार किसानों को गाय,बकरी व सुअर दे रही है.

मुख्यमंत्री ने पूर्व की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि डबल इंजन की सरकारों ने इस राज्य में ऐसे-ऐसे जानवर बांटे कि किसान जानवर तो ले गए, लेकिन कुछ ही महीने बाद मर गए. इसके बाद किसान उन जानवरों को पालने से तौबा कर ली. इस बार हमारी सरकार ने जो जानवर देने का निर्णय लिया है कि वह सालों तक जिंदा रहेगा . उससे आपकी कमाई होगी. अगर वह मर गया,तो बीमा कंपनी वाले उसका पूरा पैसा आपको देंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पढ़े-लिखे नौजवानों को हम लगातार रोजगार दे रहे हैं. अभी भी उत्पाद सिपाही की बहाली हो रही है. कभी शिक्षक की बहाली,कभी इंजीनियर की बहारी,कभी पंचायत सचिवों की बहाली,वैज्ञानिकों की बहाली,प्रोजेक्ट भवन में कर्मचारियों की बहाली हम कर रहे हैं. अभी सिपाहियों की बहाली निकलने वाली है. वनरक्षी की बहाली होगी.