Bihar : चांसलर ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता : विजेता और उपविजेता टीम को राज्यपाल ने किया पुरस्कृत

Edited By:  |
 Governor awarded the winner of Chancellor Trophy Inter University Kabaddi Competition  Governor awarded the winner of Chancellor Trophy Inter University Kabaddi Competition

PATNA : बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पटना में आयोजित चांसलर ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता, 2024 के फाइनल मैच में विजेता एवं उप विजेता टीमों को ट्रॉफी एवं पुरस्कार प्रदान किया। विजेता टीम को एक-एक लाख रुपये एवं उप विजेता टीमों को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने सेमीफाइनल मैच के उप विजेताओं को भी ट्रॉफी प्रदान किया।

इस टूर्नामेंट के महिला वर्ग के फाइनल मैच में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की टीम ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा की टीम को 45-29 तथा पुरूष वर्ग के फाइनल मैच में मगध विश्वविद्यालय, बोधगया की टीम ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की टीम को 44-30 से हराकर ट्रॉफी जीता।

चांसलर ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता, 2024 में विभिन्न विश्वविद्यालयों सहित 23 संस्थानों की पुरूषों की 23 एवं महिलाओं की 17 अर्थात् कुल 40 टीमों ने भाग लिया। कुल 71 मैच खेले गए, जिनमें 49 लीग मैच, 08 प्री-क्वार्टर फाइनल, 08 क्वार्टर फाइनल, 04 सेमी फाइनल एवं 02 फाइनल मैच शामिल हैं।

चांसलर ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता, 2024 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस टूर्नामेंट के आयोजन से बिहार की खेल संस्कृति में एक नया अध्याय जुड़ा है। राज्य सरकार शिक्षा के साथ-साथ खेल के विकास के लिए भी प्रयत्नशील है और इसने पृथक खेल विभाग का गठन कर इसके प्रति प्रतिबद्धता दिखाई है।

उन्होंने कहा कि बिहार हर क्षेत्र में प्रगति करना चाहता है और यहां के विश्वविद्यालयों के पास युवा शक्ति भी है। उन्होंने एक विश्वविद्यालय में चल रहे स्वीमिंग पूल के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने को कहा ताकि बच्चों को तैराकी की सुविधा मिल सके।

समारोह को शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्थू, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण, विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के खिलाड़ीगण, निर्णायक मंडल के सदस्यगण, इस प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़े महानुभावगण एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

(पटना से नीलकमल की रिपोर्ट)