6 महीने में 1 करोड़ से अधिक की लूट : स्वर्ण व्यवसायियों ने पलामू एसपी को दिया अल्टीमेटम, कर दें ये काम, नहीं तो...

Edited By:  |
 Gold traders gave ultimatum to Palamu SP  Gold traders gave ultimatum to Palamu SP

पलामू में आपराधिक घटना लूटपाट और चोरी थमने का नाम नही ले रही है। जिले में अपराधियों का मनोबल सातवें आसमान पर है। वर्ष 2024 जनवरी से अबतक की बात करे तो लगभग एक करोड़ की लूटपाट और चोरी की घटना को अपराधियों ने अंजाम दे चुके है। वही सबसे बड़ी दिलचस्प बात यह है कि एक भी घटना का पर्दाफाश पलामू पुलिस नही कर पाई है। इस कारण जेवर व्यवसायी मैं काफी रोष देखा जा रहा है। इसे लेकर झारखंड स्वर्णकार संघ के पलामू जिलाध्यक्ष धनंजय सोनी ने प्रेसवार्ता की। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि पलामू में जिस तरह स्वर्णकार भाइयों के साथ जिस तरह की लूटपाट और डकैती की घटना इन 7 महीनों में जिस तरह पलामू में जैसे बढ़ी है वो पलामू पुलिस की नाकामी को साफ जाहिर करता है।

14 जुलाई को धरना-प्रदर्शन की दी चेतावनी

धनंजय सोनी ने साफ तौर पर पलामू एसपी को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि स्वर्ण व्यवसायियों के साथ जो लूट पाठ हुई है अगर 13 जुलाई तक एक भी लूटकांड का उद्भेदन पलामू पुलिस की तरफ से नही किया गया तो मजबूरन 14 जुलाई को छह मुहान चौक पर एक दीवसीय है विरोध प्रदर्शन झरखंड स्वर्णकर संघ के बैनर तले किया जाएगा। वाही इसके बाद भी अगर पलामू पुलिस अपराअधियों की धर-पकड़ और लुटे हुए सोना- चांदी की बरामदगी नही होती है तो ऐसी स्थिति में जिले 21 प्रखंडों के सभी स्वर्ण व्यवसायी अपने-अपने दुकान को बंद कर दुकान की चाभी पलामू प्रशासन के समक्ष सौंपने का काम करेगी। वही मौके पर झारखंड स्वर्णकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद जोहरी ने कहा कि, वें निवर्तमान मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से मिलकर पलामू में बढ़ती आपराधिक घटनाओ और स्वर्णकार भाइयों से हो रही दिनदहाड़े लूटपाट को लेकर ज्ञापन शॉपते हुए सुरक्षा की मांग की थी। उन्होंने कहा कि सरकार के रेवेन्यू में हमारे समाज का अच्छा-खासा योगदान रहता है पर उन्हों को सुरक्षा प्रदान करने में सरकार और प्रशासन नाकाम साबित हुई है।

कब और कहा कितने की हुई लूट ?

सिर्फ स्वर्णकार व्यवसायियों से लूटपाट और चोरी की घटनाओं की बात करे तो पलामू जिले के पड़वा प्रखंड में 9 जनवरी को बिनोद सोनी से 10 लाख की सामग्री, सतबरवा के नंदलाल प्रसाद से 13 मार्च को 13.50 लाख, पांकी थाना क्षेत्र के सगालिम से 19 मार्च को सुरेश प्रसाद से 4 लाख, सतबरवा के विजय सोनी से 19 जून को 2.65 लाख, नावा बाजार के राकेश सोनी से 25 जून को 5 लाख, वही छतरपुर निवासी ब्रज बिहारी सोनी से 50 लाख की सामग्री अपराधियों ने लूट-पाट और चोरी कर ले गए।

पलामू से नितेश तिवारी की रिपोर्ट