आस्था या अंधविश्वास ! : कार्तिक पूर्णिमां की रात लगा भूतों का मेला,जानें ओझा-गुणी ने कैसे भगाया..

Edited By:  |
Reported By:
Ghost fair held on the night of Kartik Purnima, know how the exorcist chased them away Ghost fair held on the night of Kartik Purnima, know how the exorcist chased them away

Vaishali:-कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आज विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है.वहीं स्नान से पहले आधी रात को सोनपुर के कोनहारा गंगा घाट पर बुरी आत्माओं से मुक्ति जो लेकर अंधविश्वास का खेल हुआ।पूर्णिमा की रात भूत मेले जैसे नजारा देखने को मिला है। इस भूतों के विशेष मेला में एक रात में दूर-दराज से लाखों लोग बुरी आत्माओं और भूतों को अपने ऊपर से भगाने के लिए पहुंचते हैं। हर साल की तरह इस साल भी रविवार की रात कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हाजीपुर- सोनपुर में करीब पांच लाख से अधिक लोग गंगा में डुबकी लगाने पहुंचे। इस दौरान बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने पहुंचे लोगों ने नदी में स्नान कर रहे पुरुष महिला और लड़कियों को ओझा और भगत छड़ी से जमकर पिटाई कर उनका भूत भगाते नजर आये.


ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में स्नान और दान आदि करने का विशेष महत्व है। इसी के चलते सोनपुर का हरिहर क्षेत्र, कोनहारा, हाजीपुर और अन्य जिलों से हाजीपुर के गंगा नदी घाटों पर भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं इस दौरान अंधविश्वास का ये खेल भी यहां देखने को मिलता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक भूतों का ये मेला परंपरा स्वरूप कई सालों से यहां चलता आ रहा है और हजारों लाखों लोग पूर्णिमा की रात यहां इसी काम से जुटते हैं और सुबह गंगा स्नान कर वापस अपने घर वापस लौटते हैं।


इस दौरान जिला प्रशासन और नगर परिषद् हाजीपुर द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कोनहारा घाट पर कंट्रोल रूम बनाने गए हैं. जिलाधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक रवि रंजन कुमार के द्वारा भारी संख्या में पुलिस अधिकारी.सिपाही और मजिस्टेट तैनात किए गए थे। स्नान के दौरान किसी तरह की घटना दुघर्टना न हो जिसको लेकर ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी से निगरानी की जा रही थी।


Copy