गया को नंबर 1 बनाने आईं 'देवी' : विशेष स्वच्छता महाभियान दिखा रहा रंग, जुड़ने लगे लोग

Edited By:  |
Reported By:
gaya ko number 1 banane aai devi gaya ko number 1 banane aai devi

गया: स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थान पाने को लेकर गया नगर निगम द्वारा चलाया जा रहा विशेष स्वच्छता महाभियान अब रंग ला रहा है। अभियान के दौरान मोहल्ले के महिलाओं और पुरूषों की भीड़ स्वतः ही जुट रही है और लोग इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। बुधवार को यह विशेष महाअभियान नगर निगम के वार्ड संख्या 38, 39, 40, 41 एवं 42 में चलाया गया। जहां विष्णुपद व टिल्हा धर्मशाला के प्रांगण में लोक गायिका देवी एवं अन्य कलाकारों द्वारा गीत संगीत के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

इस दौरान पंडा समाज के लोगों द्वारा मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर ओंकारनाथ श्रीवास्तव उर्फ मोहन श्रीवास्तव एवं सफाई अभियान में लगे लोगों को पगड़ी पहनाकर व पुष्प गुच्छ देकर जोरदार स्वागत किया गया। साथ ही स्वच्छता अभियान में लगे लोगों की हौसला अफजाई की गई। इस दौरान लोक गायिका देवी द्वारा छठ माता एवं अन्य भक्ति गीतों के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता का संदेश दिया गया।

इस मौके पर लोक गायिका देवी ने कहा कि गया शहर में हमने इतना कार्यक्रम किया है कि अब गया हमें अपने घर जैसा लगने लगा है। स्वच्छता अभियान के दौरान अब लोग स्वतः ही जुड़कर अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निगम कर्मी, आम नागरिक व मीडिया कर्मियों के अलावा अन्य लोग भी अपनी सहभागिता निभा रहे है। कड़ी धूप में भी लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं। यह बहुत ही खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में गया जी को बेहतर स्थान मिलेगा, ऐसी हम लोग उम्मीद करते हैं।

इस मौके पर मेयर गणेश पासवान ने कहा कि स्वच्छता अभियान के दौरान कई जगहों पर पंडा समाज के लोगों द्वारा हमें और सफाई कर्मियों को पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया है। इसके लिए हम उन्हें ध्यान धन्यवाद देते हैं। इस तरह स्वागत करने से अभियान में लगे लोगों की हौसला अफजाई होती है। कोरोना काल में भी हम लोगों ने डोर टू डोर जाकर घरों और मकानों को सैनीटाइज करने का कार्य किया था। यही वजह है कि आज सर्वेक्षण में बेहतर स्थान लाने को लेकर भीषण गर्मी में भी हम लोग विशेष महा अभियान चला रहे हैं। हमें विश्वास है कि पूरे देश में गया शहर को एक से 10 तक के बीच में स्थान मिलेगा। उन्होंने कहा कि आयोजित कार्यक्रम के दौरान संबंधित वार्ड के सफाई कर्मियों को सम्मानित किया जा रहा है। इससे वे और ज्यादा उत्साहित होते हैं और दुगनी ताकत से कार्य करते हैं। इस अभियान में जो भी लोग लगे हुए हैं, हम उन्हें धन्यवाद देते हैं।

वही इस मौके पर डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ श्रीवास्तव उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता महाअभियान के दौरान पार्षद से लेकर हर कोई तक इस में अपनी सहभागिता निभा रहा है। हमारा प्रयास है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में गया जी को अव्वल स्थान लाया जाए। जिस तरह से खुद को स्वस्थ रखने के लिए साफ-सुथरा करना जरूरी है, उसी तरह शहर को भी साफ सुथरा किया जाना जरूरी है। ताकि पूरे देश में एक अच्छा संदेश जाये। एक तरफ चैत नवरात्र का महीना चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ रमजान का भी पाक महीना शुरु हो गया है, ऐसे में छठ पर्व भी चल रहा है, इस दौरान गायिका देवी के द्वारा भक्ति गीतों को गाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति अच्छा संदेश दिया जा रहा है।

यही वजह है कि अब हजारों की संख्या में महिलाएं हमसे जुड़ने लगी है। यह दर्शाता है कि इस अभियान का सकारात्मक पहल अब देखने को मिल रहा है। जो महिलाएं इस अभियान से जुड़ रही है, वे घर जाकर अपने परिवार के बीच स्वच्छता का संदेश देंगी। इससे निश्चित रूप से लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आएगी और आने वाले समय में इसका अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान आगे भी चलता रहेगा। अब इस अभियान को एक पखवारा होने को है और इस दौरान सफाई कर्मियों एवं इससे जुड़े लोगों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बाहर से आए कलाकारों ने भी अपनी कला के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य किया है। कुछ लोग इसके बावजूद भी टीका टिप्पणी करने से बाज नहीं आते हैं, ऐसे लोगों से कहना चाहेंगे कि किए जा रहे कार्यों को देखे, ना कि अनर्गल टीका टिप्पणी करें। गया को गयाजी बनाने की मुहिम में हमारा साथ दें।


Copy