गढ़वा में 4 बाल श्रमिक मुक्त : श्रम अधीक्षक के नेतृत्व में टीम ने की कार्रवाई, बाल कल्याण समिति को सौंपे गये 4 बच्चे

Edited By:  |
Reported By:
garhwa mai 4 bal shramik mukta garhwa mai 4 bal shramik mukta

गढ़वा: जिले में श्रम अधीक्षक एतवारी महतो की अध्यक्षता में धावा दल ने मझिआंव प्रखण्ड के मझिआंव के प्रतिष्ठानों से कुल 4 बाल श्रमिकों को विमुक्त कराया है. बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के बाद सभी को बाल कल्याण समिति गढ़वा को सुपुर्द कर दिया गया.

जानकारी के अनुसार बाल श्रम पदाधिकारी एवं सीडब्ल्यूसी के पदाधिकारी के द्वारा जिले के मझिआंव से 4 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया है. इस दौरान राधा कृष्ण बालिका विद्यालय के पास अवधेश ट्रैक्टर वर्कशॉप से 3 बाल मजदूर एवं सोनू जनरल एंड किराना दुकान से 1 बाल मजदूर का रेस्क्यू किया गया. सभी बच्चे की उम्र 14 साल से कम है.

मामले में बाल श्रम इंस्पेक्टर इतवारी महतो ने बताया कि बाल श्रम मुक्त अभियान के तहत जिला भर में छापेमारी अभियान चलाई जा रही है. जहां 14 वर्ष एवं उससे कम उम्र वाले बच्चों से काम करवाया जा रहा है वो कानूनन अपराध है. उन्होंने कहा कि किसी भी होटल, ढाबा ,किराना दुकान या अन्य दुकानों में बाल मजदूरों से अगर मजदूरी कराई जाती है तो बाल श्रम अधिनियम के तहत दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज एवं अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि मझिआंव बाजार के विभिन्न दुकानों से चार बाल मजदूरों को छुड़ाया गया है और आगे की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी.