गंगा दशहरा आज : साहेबगंज के मुक्तेश्वर धाम गंगा घाट में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Edited By:  |
Reported By:
ganga dashahara aaj ganga dashahara aaj

साहेबगंज :गंगा दशहरा के पावन मौके पर आज साहेबगंज के मुक्तेश्वर धाम गंगा घाट में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. आज अहले सुबह से ही बड़ी संख्या में लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और गंगा तट पर बने शिव मंदिर में पूजा अर्चना की. गंगा दशहरा को लेकर राम धुन हरि कीर्तन का भी आयोजन गंगा तट पर किया गया है.

झारखंड राज्य में एक मात्र जिला साहेबगंज जहां से होकर गंगा बहती है. वहीं सनातन धर्म में वर्णित गंगा दशहरा के अवसर पर मुक्तेश्वर धाम गंगा घाट में आज सुबह से ही लोगों ने गंगा में स्नान कर गंगा तट पर बने शिव मंदिर में पूजा की. श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा पाठ करने के बाद फलों का राजा आम को गंगा में लुटाया.

इस मौके पर पं. धनेश्वर तिवारी ने बताया कि आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष दशमी तिथि के दिन ही पवित्र पावनी कष्ट निवारिणी मां गंगा का अवतरण स्वर्ग से धरती पर हुआ था. शास्त्रों में निहित है कि सागर पुत्रों को जीवित करने के लिए भागीरथ द्वारा तपस्या करने के उपरांत मां गंगा धरती पर आई थी. इसलिए मां गंगा को भागीरथी भी कहा जाता है. इसलिए आज के दिन काफी महत्व रखता है. इस दिन गंगा स्नान करने से लोगों को सुख-शांत,समृद्धि मिलती है और लोगों का कल्याण होता है. आज ही के दिन दक्षिण भारत में रामेश्वरम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुआ था. इसलिए हिंदू धर्मावलंबियों के बीच आज के दिन का काफी महत्व है.


Copy