BIG BEWS : महावीर आरोग्य संस्थान में निःशुल्क OPD सेवा, 5 से 9 नवंबर तक मिलेगी खास सुविधा, एंबुलेंस सेवा भी रहेगी उपलब्ध

Edited By:  |
Reported By:
 Free OPD service at Mahavir Arogya Sansthan  Free OPD service at Mahavir Arogya Sansthan

PATNA : महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित महावीर आरोग्य संस्थान में छठव्रतियों को ओपीडी सेवा निःशुल्क दी जाएगी। 5 नवंबर से 9 नवंबर तक यह सुविधा दी जाएगी। महावीर आरोग्य संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि छठ महाव्रत में कई निर्जला व्रतियों को व्रत के दौरान और व्रत के बाद कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

महावीर आरोग्य संस्थान में निःशुल्क OPD सेवा

ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, गैस्ट्रिक, दमा, सांस फूलना जैसी स्वास्थ्य पृष्ठभूमि वाले छठव्रतियों को निर्जला व्रत के दौरान स्वास्थ्य संबंधित ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें तुरंत चिकित्सकीय परामर्श और कई बार भर्ती कराने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे छठ व्रतियों के लिए महावीर आरोग्य संस्थान में छठ महापर्व के चार दिनों में और उसके अगले दिन कुल पांच दिनों तक ओपीडी सेवा निःशुल्क दी जाएगी।

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के निर्देशानुसार महावीर आरोग्य संस्थान की ओर से यह सुविधा दी जाएगी। 5 नवंबर को नहाय-खाय से लेकर 6 नवंबर को खरना, 7 नवंबर को पहला अर्घ्य, 8 नवंबर को दूसरा अर्घ्य और उसके अगले दिन 9 नवंबर को महावीर आरोग्य संस्थान में छठव्रतियों को ओपीडी सेवा निःशुल्क दी जाएगी।

पीएमसीएच के अधीक्षक रह चुके डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि छठ के दोनों अर्घ्य के दिन महावीर आरोग्य संस्थान में छठव्रतियों के लिए विशेष ओपीडी सेवा दी जाएगी। छठ के दोनों अर्घ्य के दिन सामान्य ओपीडी सेवा बंद रहती है लेकिन छठव्रतियों के लिए दोनों दिन 7 और 8 नवंबर को विशेष ओपीडी सेवा निःशुल्क मुहैया करायी जाएगी।

5 से 9 नवंबर तक मिलेगी खास सुविधा

महावीर आरोग्य संस्थान के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि छठ जैसे महान पर्व की महत्ता को ध्यान में रखते हुए अस्पताल द्वारा यह विशेष सुविधा दी जाएगी। छठव्रतियों के लिए विशेष परिस्थिति में महावीर आरोग्य संस्थान आने-जाने के लिए एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि छठव्रतियों को निःशुल्क ओपीडी सेवा के साथ-साथ जांच समेत इलाज के बिल में विशेष रियायत भी दी जाएगी।

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने छठव्रतियों को निःशुल्क ओपीडी सेवा और रियायती इलाज के लिए महावीर आरोग्य संस्थान प्रबंधन को बधाई दी है। आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि महावीर मन्दिर के अस्पतालों द्वारा हरसंभव सहायता दी जाती है। सभी महावीर अस्पतालों में भर्ती मरीजों को तीनों पहर का भोजन निःशुल्क दिया जाता है।

महावीर आरोग्य संस्थान में छठव्रतियों के लिए निःशुल्क ओपीडी के साथ-साथ छठ व्रत के दोनों दिन विशेष ओपीडी सेवा से छठव्रतियों को बहुत सहूलियत होगी। 50 बेड के महावीर आरोग्य संस्थान में लगभग सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है। डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि महावीर आरोग्य संस्थान में मेडिसिन, ईएनटी, पेडिएट्रिक, गाइनी, सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, गैस्ट्रोइन्टेरोलॉजी, मानसिक रोग, डेंटल, स्किन समेत सभी प्रमुख विभागों के विशेषज्ञों की चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध हैं।

महावीर आरोग्य संस्थान में सभी तरह की प्रसव सुविधा उपलब्ध है। किडनी, गॉल ब्लाडर स्टोन आदि का ऑपरेशन दूरबीन विधि द्वारा किया जाता है। यहां हिप और घुटने का प्रत्यारोपण भी किया जाता है। महावीर आरोग्य संस्थान में फीजियोथेरेपी, पैथोलॉजी, सिटी स्कैन आदि सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। अस्पताल में आईसीयू और तीन ऑपरेशन थिएटर हैं। दस बेड की डाइलिसिस सेवा भी रियायती दरों पर उपलब्ध है।