फिर शुरू होगी हरिहरनाथ मुक्तिनाथ यात्रा : आयोजन समिति की बैठक में ऐलान, जानें इस बार क्या है खास

Edited By:  |
fir shuru hogi harihar nath yatra fir shuru hogi harihar nath yatra

सोनपुर : कोविड के कारण पिछले 3 वर्षों से हरिहरनाथ मुक्तिनाथ अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं हो पा रही थी। आज हरिहरनाथ मुक्तिनाथ अंतरराष्ट्रीय यात्रा के आयोजन समिति की बैठक हुई। जिसमें इस वर्ष यात्रा को पुनः शुरू करने पर विचार हुआ और इसके आयोजन समिति का पुनर्गठन किया गया।

यात्रा के सूत्रधार धर्म जागरण समन्वय के क्षेत्र प्रमुख सूबेदार जी ने बताया कि सर्वसम्मति से इस वर्ष भी इस यात्रा आयोजना समिति के अध्यक्ष के रूप में पूर्व सांसद माननीय गोपाल नारायण सिंह का ही मनोनयन हुआ। विधान पार्षद प्रोफेसर राजेंद्र गुप्ता, पूर्व सांसद रामजी मांझी, इंजीनियर सत्येंद्र सिंह, राम लखन सिंह, आशुतोष मिश्रा, इंजीनियर रामबालक प्रसाद, किशोर कुमार मुन्ना को उपाध्यक्ष के रूप में मनोनीत किया गया। आयोजन समिति के महामंत्री के रूप में इस बार विनोद सम्राट का मनोनयन हुआ जबकि पूर्व की भांति निधि प्रमुख प्रख्यात लेखक मिथिलेश कुमार सिंह ही रहेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर त्रिभुवन झा एवं सह प्रभारी आशुतोष कुमार जी रहेंगे जबकि आयोजन समिति के मंत्री डॉक्टर सुधीर यादव, हेमंत मधुकर, प्रशांत विक्रम जी, परमानंद ऋषिदेव, डाक्टर उमेश, रेखा भारती, बबीता कश्यप आदि रहेंगी। सह निधि प्रमुख के रूप में अंकित कुमार का मनोनयन हुआ।

यात्रा के संदर्भ में पूछने पर मिथिलेश कुमार सिंह ने कहा कि इस बार बिहार के 11 जगहों से यात्रा निकाली जाएगी जो 30 अप्रैल को सोनपुर हरिहरनाथ मंदिर पहुंचेगी। हरिहर नाथ मंदिर के समीप कालीघाट में 30 तारीख को शाम 5:00 बजे विशाल धर्मसभा का आयोजन किया जाएगा। तत्पश्चात भव्य आरती का कार्यक्रम होगा। फिर अगले दिन 1 मई को यहां से मुक्तिनाथ के लिए यात्रा रवाना हो जाएगी। लगभग 1 सप्ताह तक चलने वाली इस यात्रा के कार्यक्रम में बिहार के विभिन्न जगहों पर भव्य धर्म सभाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय स्तर के संत और वक्ताओं का संभाषण होगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बिहार के पुरातन सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक परंपरा को पुनर्जीवित और पुनर्स्थापित करना है। इस यात्रा के माध्यम से आम लोगों में अपने धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं के प्रति आग्रह उत्पन्न होता है।


Copy