दुष्कर्म के 2 अभियुक्त बरी : पटना हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, पहले मिली थी उम्रकैद की सजा

Edited By:  |
Reported By:
dushkarm ke 2 abhiyukt bari dushkarm ke 2 abhiyukt bari

पटना : पटना हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फ़ैसले में दुष्कर्म के आरोप में उम्रक़ैद की सजा पाए दो अभियुक्तों को बरी कर दिया । जस्टिस ए एम बदर एवं जस्टिस राजेश कुमार वर्मा की खंडपीठ ने हीरा यादव एवं अन्य की अपील याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें उम्रक़ैद की सजा से मुक्त कर दिया ।

पीड़िता ने आरोप लगाया था कि 17 अप्रैल 2001 को जब वह पश्चिम चंपारण स्थित अपने गाँव प्रेमाहीं में अपने परिवार के साथ सो रही थी, तब क़रीब रात के 11 बजे हीरा यादव एवं दो अन्य अभियुक्त उसके घर में जबरन घुस आए और उसके पिता के साथ मारपीट की । इसके बाद उन लोगों ने उसे घसीट कर खेत में ले गए और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया । इसके विरुद्ध पीड़िता ने 18 जनवरी 2001 को भितहा थाने में उपरोक्त अभियुक्तों के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज कराई ।

इस मामले में ट्रायल कोर्ट ने इन सभी अभियुक्तों को दोषी मानते हुए 19 फ़रवरी 2014 को आईपीसी की धारा 376(2)(g) के तहत उम्रक़ैद की सजा सुनाई। अपीलार्थियों की ओर से अधिवक्ता विश्वजीत कुमार मिश्रा ने पटना हाई कोर्ट को बताया कि पीड़िता के द्वारा लगाए गए आरोप से मेडिकल रिपोर्ट मेल नहीं खाता है। इस पूरे मामले में किसी भी स्वतंत्र गवाह का परीक्षण नहीं हुआ है । इस पर खंडपीठ ने संदेह का लाभ देते हुए उक्त दोनों अभियुक्तों को सजामुक्त कर दिया ।


Copy