लगातार हो रही है झमाझम बारिश : किशनगंज में जनजीवन अस्त-व्यस्त.. कहीं जलजमाव तो..कहीं कटाव..

Edited By:  |
Reported By:
Due to continuous rains in Kishanganj, water logging in houses and erosion in fields Due to continuous rains in Kishanganj, water logging in houses and erosion in fields

KISHANGANJ:- बिहार के सीमांचल किशनगंज जिले के सातों प्रखंडों में झमाझम बारिश हो रही है जिसकी वजह से जन जीवन हुआ अस्त व्यस्त हो गया है और लोगों की परेशानी बढ गई है.कई घरों में बारिश का पानी जमा हो गया है और इसके साथ ही कई इलाकों में कटाव शुरू हो गया है.


बतातें चलें कि जिले के सातों प्रखंडों में तेज बारिश हो रही है जिसकी वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हो गए है ।जिले में 140 मिली मीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है । बारिश की वजह से सड़को पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है ।शहरी क्षेत्र के निचले इलाकों में सड़कों पर जल जमाव से लोग परेशान है। नगर परिषद के द्वारा बरसात पूर्व ही नाला सफाई करवाया गया था बावजूद इसके सड़को पर जलजमाव हो गया है,जिससे समझा जा सकता है कि किस तरह की सफाई करवाई गई थी।


जिले के टेढ़ागाछ,बहादुरगंज ,कोचाधामन,ठाकुरगंज ,पोठिया में लगातार बारिश होने की वजह से मंगलवार को लोग घरों में ही रहने को मजबूर है । प्रखंड अंतर्गत बहने वाली नदियों में बारिश के बाद जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका से ग्रामीण सहमे हुए है।कई इलाकों में कटाव शुरू होने से ग्रामीणों मे दहशत का माहौल देखा जा रहा है ।वही कोचाधामन प्रखड़ में महानंदा नदी में जलस्तर में हुई बढ़ोतरी के कारण बगल बाड़ी के बस्ता कोला में कटाव हो रहा है जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है ।यहां जल निस्सरण विभाग के द्वारा कटाव निरोधी कार्य करवाया जा रहा है। लेकिन ग्रामीणों की मांग है की यहां बोल्डर पिचिंग का कार्य करवाया जाना चाहिए जिससे की गांव पूरी तरह सुरक्षित रहे।


वहीं बहादुरगंज विधायक अंजार नईमी से जब कटाव निरोधी कार्य को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा की प्राथमिकता के आधार पर कटाव प्रभावित क्षेत्रों में कटाव निरोधी कार्य करवाया गया है और जहां आवश्यकता पड़ेगी करवाया जायेगा । वही जिला पदाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने कहा कि संभावित बाढ़ को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है ।उन्होंने कहा की आश्रय स्थल को चिन्हित किया गया है ।उन्होंने कहा की कटाव प्रभावित क्षेत्रों में काम करवाया गया है और इस साल किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। डीएम श्री कांत शास्त्री ने कहा की किसी भी तरह की चुनौती से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है ।


Copy