महावीर वात्सल्य अस्पताल के डॉक्टरों का कमाल : हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का किया सफल ऑपरेशन, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

Edited By:  |
Reported By:
 Doctors of Mahavir Vatsalya Hospital performed successful operation on high risk pregnancy.  Doctors of Mahavir Vatsalya Hospital performed successful operation on high risk pregnancy.

PATNA :महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित महावीर वात्सल्य अस्पताल में हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का सफल ऑपरेशन किया गया है। अस्पताल के स्त्री एवं प्रसव रोग विभाग की हेड डॉ. अनामिका पाण्डेय के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने इंटेस्टाइनल ऑब्स्ट्रक्शन इन प्रेग्नेंसी की महिला का ऑपरेशन कर शिशु को सफलतापूर्वक बाहर निकाला।

इस मौके पर डॉ. ओम पूर्वे, डॉ. राकेश, डॉ. पुलक तोष और डॉ. गीता समेत चिकित्सकों की टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद इमरजेंसी हालत में हुए इस सफल ऑपरेशन को किया। डॉ. अनामिका पाण्डेय ने बताया कि इंटेस्टाइनल ऑब्स्ट्रक्शन इन प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान आंत में रूकावट के मामले दुनियाभर में केवल 0.001 प्रतिशत मरीजों में देखे गये हैं।

प्रसव के पूर्व सीतामढ़ी की रहनेवाली 25 वर्षीय महिला की हालत बहुत गंभीर थी। उसके आंत सड़ने जैसी स्थिति में पहुंच गये थे। ऑपरेशन के बाद महावीर वात्सल्य अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रसूता को 9 दिनों तक गहन चिकित्सकीय निगरानी में रखा। लगातार उल्टी और अनपच जैसी समस्या से जूझ रही मरीज को ऑपरेशन के बाद कुछ दिनों तक तरल पदार्थ पोषण के तौर पर दिए गये।

डॉ. अनामिका पाण्डेय ने बताया कि नवजात बच्ची प्री-टर्म थी। उसे महावीर वात्सल्य अस्पताल के प्री-टर्म वार्ड में रखकर इलाज किया गया। अस्पताल के शिशु रोग विभाग के विशेषज्ञों की देखरेख में नवजात बच्ची का सफल इलाज हुआ। प्रसूता के परिजनों ने बताया कि कई अस्पतालों के इनकार के बाद गंभीर हालत में महिला को महावीर वात्सल्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। महिला और उसके नवजात शिशु के स्वस्थ होने पर बुधवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

गरीब तबके के होने के कारण महिला और बच्चे के इलाज के बिल में काफी रियायत भी दी गयी। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने गंभीर मरीज की नवजात समेत जान बचाने और सफल इलाज के लिए महावीर वात्सल्य अस्पताल के डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है।


Copy