तो दो दिन तक लीजिए दही-चूड़ा का आनंद : मिथिला क्षेत्र में आज मनाई रही है मकर संक्रान्ति,बनारसी पंचाग के अऩुसार 15 जनवरी को है शुभ मुहुर्त

Edited By:  |
DO DIN TAK LIGIE DAHI CHURA KA AANAND DO DIN TAK LIGIE DAHI CHURA KA AANAND

patna:-पिछले कई साल की तरह इस साल भी मकर संक्रान्ति त्योहार मनाने को लेकर ज्योतिषियों की अलग अलग राय है पर मिथिलावासी आज ही गंगा स्नान के बाद दही-चूड़ा का आनंद ले रहें हैं।दही चूड़ा के साथ ही तिल और तिल से बनी सामग्री तिलकुट,तिलवा,तिल-चावल,भूर्रा,तिलपापड़ी,गुड़ को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर रहें हैं।

मिथिला पंचाग के अनुसार आज 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाने का शुभ दिन है।यही वजह है कि आज सुबह से ही गंगा समेत अन्य नदियों में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है।

कोरोना की वजह से बिहार में गंगा स्नान को लेकर कई तरह के गाइडलाइन जारी किए गए हैं और प्रशासन को ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है कि स्नान की दौरान गंगा समेत अन्य नदी घाटों पर लोगों की भीड़ न जमा हो ।इस दौरान पटना समेत कई जिलों में गंगा में नाव के परिचालन पर रोक लगा दी गई है.

वहीं बनारसी पंचाग के अनुसार मकर संक्रान्ति 15 जनवरी को मनाई जाएगी.इस वजह से बनारस स सटे बिहार के कई इलाकों में मकर संक्रान्ति 15 जनवरी शनिवार को मनाई जाएगी और यहां के लोग तिल एवं तिल से बनी समाग्री के साथ ही दड़ी-चूड़ा का जमकर लुफ्त उठायेंगें ,वहीं कई लोगों ने दोनो दिन दही-चूड़ा का इंतजाम किया है।


Copy