अखिलेश यादव की पत्नी ने कराया नामांकन : मैनपुरी लोक सभा सीट से चुनाव लड़ रही है डिंपल यादव

Edited By:  |
dimple yadav nomination from mainpuri lok sabha seat dimple yadav nomination from mainpuri lok sabha seat

UTTAR PRADESH - अखिलेश यादव की पत्नी और समाजवादी पार्टी की पूर्व सांसद डिंपल यादव ने आज उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट से अपना नामांकन करवाया। इस अवसर पर उनके पति और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी उपस्थित थे। मैनपुरी लोकसभा सीट वही क्षेत्र है जहां से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव सांसद हुआ करते थे। उनके निधन से यह सीट रिक्त हुआ है। चुनाव आयोग के अनुसार मैनपुरी में 5 दिसम्बर को चुनाव होना है और 8 दिसम्बर को मतगणना का कार्य किया जाएगा।

बताते चलें कि मैनपुरी लोकसभा सीट से पहली बार 1996 में मुलायम सिंह यादव सांसद बने थे और लोकसभा का चुनावी यात्रा यहीं से आरंभ किया था। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट के अंदर 5 विधानसभा सीट शामिल है। आज तक मुलायम सिंह यादव को छोड़कर कोई भी विपक्षी नेता यहां से चुनाव नहीं जीत पाया है। आसान भाषा में कहा जाए तो 1996 से लेकर अब तक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से सांसद रहे हैं।

2014 में मुलायम सिंह यादव ने आजमगढ़ और मैनपुरी दोनों जगह से चुनाव लड़ा था। हालांकि दोनों सीट पर जीत दर्ज करने के कारण आखिरकार उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दिया। बाद में 2014 में हुए उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को सपा के टिकट पर चुनाव लड़ाकर लोकसभा भेजा...

अगर आप कशिश न्यूज के व्हाट्सएप या फेसबुक ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करें... WHATTSAPP और FACEBOOK


Copy