देवघर के बाबा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ : दीपावली पर मंदिर परिसर में हजारों दीप जलाये,वर्षों से चली आ रही परंपरा

Edited By:  |
Reported By:
devghar ke baba mandir me umdi shraddhaluon ki bheed devghar ke baba mandir me umdi shraddhaluon ki bheed

दीपावली के मौके पर देवघर के बाबा मंदिर में आज श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। वर्षों से चली आ रही परंपरा के तहत देवघर के स्थानीय लोग पहले बाबा मंदिर परिसर में भोलेनाथ के नाम पर एक दीप जलाते हैं, उसके बाद ही अपने घरों में लक्ष्मी पूजन की शुरुआत करते है और तब उसके बाद घरों में दीप जलाते हैं।

आज ना सिर्फ स्थानीय बल्कि बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु देवघर मंदिर पहुंचे हैं। इस त्योहार के दिन भी पूरा बाबा मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से भर गया। श्रद्धालुओं के द्वारा मंदिर परिसर में हजारों दीप प्रज्वलित किए गए। पुरोहितों ने जानकारी देते हुए कहा है कि देवघर के बाबा मंदिर में दीपावली की एक अनोखी परंपरा रही है।

श्रद्धालु पहले बाबा मंदिर में दीप प्रज्वलन करते हैं और उसके बाद ही अपने घरों में पूजा अर्चना और दीप जलाने का काम करते हैं। इस दौरान मंदिर में मौजूद पुरोहितों ने कहा कि यह परंपरा काफी पुरानी है।

ज्यादातर श्रद्धालु दूरदराज के क्षेत्र से आते हैं और फिर पूजन के बाद वापस जाना पड़ता है ऐसे में दिन में ही बाबा मंदिर के परिसर में दीप जलाये गए।


Copy