देवघर में फुटपाथ दुकानदार संघ का फूटा गुस्सा : संघ बिना सूचना के नगर निगम द्वारा की गई कार्रवाई के खिलाफ कल से नहीं देंगे टैक्स

Edited By:  |
Reported By:
deoghar mai footpath dukandar sangh ka foota gussa deoghar mai footpath dukandar sangh ka foota gussa

देवघर : इन दिनों देवघर नगर निगम द्वारा सड़क किनारे स्थित दुकानों पर बुलडोजर चला कर अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा है. बिना नोटिस दिए हो रही इस कार्रवाई से लोगों में जबरदस्त गुस्सा है. अतिक्रमण के दौरान दुकान को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त भी किया जा रहा है. इससे दुकान में रखा सामान भी नष्ट हो गया है. फुटपाथ दुकानदार सड़क किनारे अपनी दुकान लगाकर अपनी रोजी रोटी का साधन सहित परिवार का भरण पोषण इसी से करते हैं.


नगर निगम को कल से नहीं दिया जाएगा टैक्स

फुटपाथ दुकानदार पर नगर निगम की कार्रवाई से नाराज दुकानदारों ने आज वीआईपी चौक स्थित नवनिर्मित शेड में बैठकर कई निर्णय लिया है. इस दौरान नगर निगम सहित जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई. बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए विभिन्न संघों के अध्यक्षों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है. खुदरा दुकानदार संघ की बात करें तो इनके अध्यक्ष ने निगम पर तानाशाही का आरोप लगाया है.


अध्यक्ष दिलीप बरनवाल की मानें तो टाउन वेंडिंग कमेटी के निर्णय के बिना दुकानदारों को नहीं हटाया जाए. इनका मानना है कि फुटपाथ दुकानदार प्रतिदिन जब नगर निगम को टैक्स देते हैं तो यह अतिक्रमण कैसे?


गौरतलब है कि देवघर नगर निगम क्षेत्र में लगभग 4000 छोटे बड़े फुटपाथ दुकानदार है. देवघर फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ ने नगर निगम द्वारा चलाए गए अतिक्रमण मुक्त अभियान में क्षतिग्रस्त हुई दुकान और सामानों का आकलन कर क्षतिपूर्ति देने की मांग की है. संघ द्वारा इस कार्रवाई के विरोध में कल से नगर निगम को टैक्स नहीं देने का निर्णय लिया है.

फुटपाथ दुकानदारों का वार्ड पार्षदों ने भी किया समर्थन

नगर निगम द्वारा चलाए गए अतिक्रमण मुक्त अभियान के विरोध में आज देवघर फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ द्वारा काला बिल्ला लगाकर धरना प्रदर्शन किया गया. जमकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की गई. नाराज फुटपाथ दुकानदार संघ के समर्थन में कई वार्ड पार्षद भी सामने आ गए हैं. वार्ड नंबर 3 की वार्ड पार्षद रीता चौरसिया धरना स्थल पहुंचकर नगर निगम से क्षतिपूर्ति की मांग की है. उनकी मानें तो अतिक्रमण मुक्त करने से पहले सभी दुकानदारों को नोटिस दिया जाए. अगर भविष्य में नगर निगम द्वारा ऐसा किया गया तो सारे वार्ड पार्षद एक साथ मिलकर फुटपाथ दुकानदार संघ का समर्थन करेंगे.


Copy