देवघर में बाबा भोलेनाथ का हुआ तिलकोत्सव : मिथिलांचल से आये लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगा खूब खेली होली

Edited By:  |
Reported By:
deoghar mai baba bholenath ka huwa tilkotsav deoghar mai baba bholenath ka huwa tilkotsav

देवघर : विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा को लेकर चारों ओर धूम मची हुई है. लेकिन बाबा नगरी देवघर में सरस्वती पूजा के साथ-साथ होली भी मनाया जा रहा है. यह होली खुशियों की होली है. दरअसल आज मिथिलांचल वासियों द्वारा बाबा पर तिलक चढ़ाने के साथ-साथ आपस में एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाया.

परंपरा के अनुसार मिथिलांचल वासियों द्वारा बसंत पंचमी के दिन बाबा बैद्यनाथ पर तिलकोत्सव मनाया जाता है. आज इसी को लेकर देवघर में बाबा भोलेनाथ का मिथिलांचल से आये भक्तों ने तिलक चढ़ाया. मिथिलांचल वासियों का मानना है कि बसंत पंचमी के दिन ही बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती का फलदान तिलक हुआ था. इसी मान्यता को लेकर प्रत्येक वर्ष तिलक चढ़ाया जाता है. तिलक चढ़ाने के साथ महाशिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ को मिथिला नगरी आने का और शिव विवाह में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया जाता है.

पूजा अर्चना के बाद जहां ही लोग ठहरे हुए हैं वहां भैरव पूजा का आयोजन किया जाता है. भैरव पूजा के बाद एक दूसरे को कबीर गुलाल लगाकर खुशियां बांटी जाती है. मिथिलांचल के लोगों की मानें तो तिलक चढ़ाने के साथ ही होली की शुरुआत हो जाती है. इसलिए आज से अबीर गुलाल लगाया जाता है.


Copy