DC ने अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के साथ की बैठक : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिशा-निर्देश का पालन कराना सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
dc ne adhikariyon avam rajnitik dalon ke saath ki baithak dc ne adhikariyon avam rajnitik dalon ke saath ki baithak

रांची : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा आज समाहरणालय ब्लॉक-ए स्थित सभाकक्ष में कांके तथा मांडर विधानसभा क्षेत्र से प्राप्त मतदान केंद्रों का पुनः व्यवस्थीकरण एवं नया मतदान केन्द्र बनाने से संबंधित प्रस्तावों पर सहमति के लिए संबंधित सभी अधिकारियों एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक की .


बैठक में निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-65 कांके, राजीव कुमार सिंह एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-66 मांडर सह विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी रांची, अल्बर्ट बिलुंग, उप-निर्वाचन पदाधिकारी रांची, विवेक सुमन एवं संबंधित सभी अधिकारी और राजनीतिक दलों(मान्यता प्राप्त) प्रतिनिधि मौजूद थे.


कांके तथा मांडर विधानसभा क्षेत्र से प्राप्त प्रस्ताव पर बने निम्न सहमति

65 कांके विधानसभा क्षेत्र


(1) 65- कांके विधानसभा के पुराने मतदान केन्द्र संख्या 312 में कुल 1560 मतदाता थे जिसमें कुल 5 अनुभाग है जिसमें से 2 अनुभाग काटकर नया मतदान केन्द्र संख्या 310 पंचायत सचिवालय खटगा में बनाया जा रहा है. इन दोनों अनुभाग के मतदाताओं को 02 कि०मी० से कम की दूरी तय करनी पड़ेगी.

(2) 65- कांके विधानसभा के पुराने मतदान केन्द्र संख्या 302,303 एवं 304 सुगनू गाँव में अवस्थित है. तीनों मतदान केन्द्रों में दर्ज मतदाता सैन्य छावनी दीपाटोली कैंट में कार्यरत कर्मी एवं पदाधिकारियों का नाम दर्ज था एवं वर्तमान में उन सभी कर्मी एवं पदाधिकारियों का स्थानांतरण हो गया है. सैन्य छावनी के कमांडेन्ट से उक्त सूचना प्राप्त कर लेने के पश्चात निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी 65 कांके के द्वारा उक्त तीनों मतदान केन्द्रों के विलोपन का प्रस्ताव उपलब्ध कराया है.

(3) भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,झारखण्ड,राँची से प्राप्त निर्देश की वैसे सोसाईटी या अपार्टमेन्ट जहाँ पर्याप्त संख्या में मतदाता उपलब्ध हो उनके लिए उनके सोसाईटी के अंदर उपर्युक्त स्थल पर मतदान केन्द्र का निर्माण किया जाना है. उक्त निर्देश के आलोक में निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी 65-कांके के द्वारा पुराने मतदान केन्द्र संख्या - -काँके के 336,337 एवं 338 जो वर्तमान में एस०एस० मेमोरियल कॉलेज,काँके रोड में स्थित है में सी०एम०पी०डी०आई० के आवासीय परिसर में रहने वालेमतदाताओं की कुल संख्या-904 है. इसलिए एस०एस० मेमोरियल कॉलेज,कांके रोड स्थित मतदान केन्द्र संख्या- 338 का स्थल परिवर्तन करते हुए उसे सी०एम०पी०डी०आई० परिसर स्थित रविन्द्र भवन में बनाने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है.

(4) 65- कांके विधानसभा के कुल 21 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1500 से अधिक होने के कारण उसके कुछ अनुभाग के मतदाताओं को 21 अन्य मतदान केन्द्रों में सम्मिलित करने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है. ( पुनर्व्यवस्थीकरण में संलग्न मतदान केन्द्रों की संख्या-42)

(5)65- कांके विधानसभा क्षेत्र में एक नये मतदान केन्द्र के निर्माण के कारण मतदान केन्द्रों के क्रमांक में परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त है जो क्रम संख्या 302 से 481 तक होगा.

66 माण्डर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र

(1) 66-माण्डर विधानसभा के पुराने मतदान केन्द्र संख्या 2 एवं 3 में मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक होने के कारण उक्त दोनों मतदान केन्द्रों से कुल 08 अनुभाग काटकर एक नया मतदान केन्द्र- 04 राजकीयकृत उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय,पण्डरी (कमरा संख्या-03) में बनाने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है.

(2) 66-माण्डर विधानसभा के कुल 05 मतदान केन्द्रों का भवन जर्जर होने के कारण नये भवन में मतदान केन्द्र परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त है जो निम्न प्रकार है -

पुराना मतदान केन्द्र एवं नाम

(1) 211,उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय चचकपी (क्र०सं०-1) नया मतदान केंद्र- राजकीय कृत उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय चचकपी.

(2) 240. नव प्राथमिक विद्यालय,बाण्डी-आंगनबाडी केंद्र बाण्डी.

(3) 308 आंगनबाडी केंद्र नेहालु कपरिया- राजकीय कृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय नेहालु कपरिया.

(4) 371 पंचायत भवन नवाटोली (पूर्वी भाग)- राजकीय मध्य विद्यालय- सह नव उत्क्रमित विद्यालय सरसा कमरा संख्या-01.

(5) 372 पंचायत भवन नवाटोली (पूर्वी भाग)- राजकीय मध्य विद्यालय- सह नव उत्क्रमित विद्यालय सरसा कमरा संख्या-02.

(3) 66-माण्डर विधानसभा के 02 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक होने के कारण इसे पुनर्व्यवस्थीकरण करते हुए 03 अन्य मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव प्राप्त है. (पुनर्व्यवस्थीकरण में संलग्न मतदान केन्द्रों की संख्या-05)

(4) 66-माण्डर विधानसभा क्षेत्र में एक नये मतदान केन्द्र के निर्माण के कारण मतदान केन्द्रों के क्रमांक में परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त है जो क्रम संख्या-04 से 430 तक होगा. सभी प्रस्तावों पर सहमति प्रदान करते हुए निर्वाचन आयोग भेजने का निर्णय लिया गया.


Copy