दरभंगा एयरपोर्ट पर संजय झा का दावा : जल्द कम होगा किराया, केंद्र सरकार से हो गई है बात

Edited By:  |
darbhanga airport ko lekar sanjay jha ka dawa darbhanga airport ko lekar sanjay jha ka dawa

PATNA- बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भारत सरकार के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से सोमवार को दिल्ली में मुलाकात कर बिहार के हवाई अड्डों के विस्तारीकरण और बेहतरी के लिए मदद मांगी। खासकर उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान की बढ़ी कीमतो पर उनका ध्यान आकर्षित किया। वही जब मंगलवार को मंत्री संजय झा दिल्ली से दरभंगा पहुंचे, तो उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान स्कीम के सबसे सफल एयरपोर्ट में शामिल है।

उड़ान स्कीम के एयरपोर्ट के संबंध में यह कहा जाता है कि इस एयरपोर्ट से हवाई चप्पल पहने वाला व्यक्ति भी हवाई यात्रा कर सकता है। लेकिन पिछले कई दिनों से यहां का अन्य राज्यो का भाड़ा पटना से 2 गुना 3 गुना हो गया है। जिसका मुख्य वजह है मात्र एक है डिमांड और सप्लाई। दरभंगा एयरपोर्ट से स्पाइसजेट को कॉन्ट्रैक्ट मिला हुआ है। स्पाइसजेट कंपनी के आधार विमान को भारत सरकार ने ग्राउंडेड कर दिया है। जिसके कारण दिल्ली से दरभंगा का 3 उड़ान घटकर 1 हो गया है। उसी प्रकार मुंबई और बेंगलुरु से दो उड़ान होता था। लेकिन वर्तमान में 1 उड़ान रह गया है।

मंत्री संजय झा ने कहा कि इन सभी बातों को लेकर भारत सरकार के उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर कहा कि उड़ान योजना का सबसे ज्यादा लोकप्रिय एयरपोर्ट दरभंगा एयरपोर्ट के यात्री दरभंगा एयरपोर्ट से अपना सफर ना कर के पटना एयरपोर्ट से हवाई सफर कर रहे है। जिसका मुख्य वजह है तकनीकी वजह के कारणों से हवाई सेवा को एक तिहाई कर दी गई है। इस कारण दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई किराये में अप्रत्याशित उछाल आ गया है।

संजय झा ने कहा कि उन्होंने उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से अनुरोध किया कि या तो स्पाइस जेट को उड़ानों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दें या उसके कोटे की उड़ानों के लिए किसी दूसरी एयरलाइंस कंपनी को अनुमति प्रदान करें। तथा फेयर की कैपिंग करे। क्योंकि उड़ान स्कीम में टैक्स में छूट रहता है, नॉर्मल एयरपोर्ट से। इसीलिए तय कीजिए कि इससे ज्यादा भाड़ा आप नहीं ले सकते हैं। वही उन्होंने कहा कि आने वाले महीने में छठ और दीपावली पर्व है। जिसमे बिहार के 17 जिलों और कुछ पड़ोसी राज्यों सहित पड़ोसी देश नेपाल के लोग भी यहां से उड़ान भरते हैं।

संजय झा ने यह भी जानकारी दी कि दरभंगा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग फेसिलिटी के लिए 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है, जो मार्च 2023 तक पूरी हो जाएगी। इसी तरह सिविल इन्क्लेव के निर्माण के लिए 52.5 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है, जो जून 2023 तक पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही उन्हें दरभंगा एयरपोर्ट के पास सिविल एविएशन सेवाओं से संबंधित एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का सुझाव दिया। वही संजय झा ने कहा कि इन सब मुद्दे पर उनसे बातें हुई है। वहां पर मौजूद विभाग के अधिकारियों को इन मुद्दे को देखने के लिए कहा गया है। मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द इस पर काम होगा।


Copy