दरभंगा एयरपोर्ट शुरू होने से चौतरफा लाभ : मिथिला के व्यवसायियो ने एक महीने में 80 करोड़ का व्यापार किया

Edited By:  |
DARBHAGA AIRPORT SURU HONE SE MITHILA WASI KO MIL RAHA HAI LABH DARBHAGA AIRPORT SURU HONE SE MITHILA WASI KO MIL RAHA HAI LABH

DARBHANGA:-मिथिला की राजधानी कहे जाने वाले दरभंगा जिला में हवाई यात्रा शुरू होने के बाद यहां के लोगों काफी फायदा मिला है। खास कर यहां के व्यापारियों को इस हवाई यात्रा शुरू होने के बाद उनके व्यापार में काफी बढ़ोतरी हुई है।मिथिला क्षेत्र के व्यापारियों को एक महीने में 80 करोड़ का बिजनेस होने लगा है जबकि अभीतक यहां से कार्गो सेवा शुरू नहीं हुई है।

मेडिकल क्षेत्र के लोगों को भी इस हवाई यात्रा से काफी सुविधा मिल रहा है। छोटे छोटे व्यापारियों को इस हवाई यात्रा के कारण अपना नया व्यापार शुरू किए हैं दरभंगा जिले में पहले टैक्सी का प्रचलन नहीं था अब यह के लोग को भी टैक्सी की सुविधा मिलने लगा है।

वही इस एयरपोर्ट शुरू होने के बाद डॉक्टरों का कहना है कि यहां एयरपोर्ट चालू होने के बाद चिकित्सा सुविधा काफी सरल हो गई है। यहां के लोगों को अब इलाज कराने के लिए बाहर जाने में कोई परेशानी नहीं होती है। अब कई मरीज के परिजन महानगरों से डॉक्टर को यहां कॉल पर बुलाकर अपने मरीज का उपचार कराते हैं। कई ऐसे डॉक्टर हैं जो एयरपोर्ट चालू होने के बाद से महानगरों से यहां आते हैं और मरीज का इलाज कर वापस भी चले जाते हैं। जिससे यहां के लोगों को काफी फायदा अब मिल रहा है।

वही व्यापारियों का कहना है कि यहां एयरपोर्ट चालू होने से व्यापार में काफी फायदा हुआ है आप देखे होंगे इस बार यहां के आम लीची का व्यापार महानगरों में किया गया जिससे व्यापारियों को काफी फायदा भी हुआ ।एयरपोर्ट के आ जाने के बाद छोटे-छोटे कारोबारी को भी फायदा मिल रहा है।पहले यहां टैक्सी का प्रचलन नहीं था अब टैक्सी का भी प्रचलन यहां शुरू हो गया है।

वही चेंबर ऑफ कॉमर्स के दरभंगा जिला अध्यक्ष पवन सूरेका ने बताया कि एक अच्छी खबर है। दरभंगा में एयरपोर्ट होने से उसका व्यापार पर बहुत बड़ा असर पड़ा है। उड़ान की जो स्कीम है पूरे भारत में सबसे ज्यादा ज्यादा दरभंगा एयरपोर्ट पर सफल रहा है। इसकी वजह से व्यापार में भी फर्क पड़ा है।कार्गो सेवा शुरू होने के बाद व्यापार में और ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। इस क्षेत्र में महीने में 80 करोड़ का व्यापार बढ़ा है।

इस एयरपोर्ट के कारण व्यापार बढ़ा है।एक उदाहरण से इसे समझना जा सकता है कि जैसे मान लीजिए पहले कपड़े का एक दुकानदार या व्यापारी साल में एक बार दो बार जाकर 5- 6 महीने का स्टॉक एक बार में लाते थे जिसके वजह से डिजाइन भी पुराना हो जाता था और व्यापारी का इन्वेस्टमेंट भी अधिक होता था। अब क्या है व्यापारी अहमदाबाद के हैं एक दिन में एक महीने का 2 महीने का स्टॉक लिए जाते है। उनका इन्वेस्टमेंट भी कम होता है और दो-तीन महीने का स्टॉक का भी बचत होता है। इसी तरह मशीनरी पार्ट वालों का भी है। अब दिल्ली जाने में उनको काफी सुविधा हो गई इस तरह के कई व्यापारियों को सुविधा मिला है जिस वजह से व्यापार में बढ़ोतरी हुई है ।एक महीने में मिथिलांचल के व्यापारियों को 80 करोड़ का बाजार बढकर हुआ है..जब कार्गो सेवा प्रारंभ होगी तब यह व्यापार और बढ़ जाएगा ।

गिरीश कुमार,कशिश न्यूज दरभंगा


Copy