CM नीतीश की समाधान यात्रा : गया जिले में कई योजनाओं का किया निरीक्षण, दिया दिशा-निर्देश

Edited By:  |
CM nitish ki samadhan yatra CM nitish ki samadhan yatra

पटना : समाधान यात्रा के दौरान CM नीतीश कुमार ने शनिवार को गया जिले के बांके बाजार प्रखंड के बेला ग्राम में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बेला ग्राम पहुंचकर आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र का जायजा लिया। समाज कल्याण विभाग के सचिव प्रेम सिंह मीणा ने विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी।

गया के जिलाधिकारी त्यागराजन एस०एम० ने आंगनबाड़ी केंद्र में श्रवण श्रुति कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो बच्चे जन्म से ही सुनने में असमर्थ हैं उनका मुफ्त में इलाज कराया जाता है। वहां उपस्थित लाभुक बालक श्रेयांस कुमार ने मुख्यमंत्री से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने एक अन्य बालक अंकुश कुमार को इयरिंग मशीन प्रदान किया। आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चों से मुख्यमंत्री ने पढ़ाई तथा वहां उपस्थित आंगनबाड़ी सेविकाओं से वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को मातृभाषा में ही पढ़ाएं ताकि वो पढ़ने में सहजता महसूस करें और बेहतर तरीके से सीख सकें।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने बेला ग्राम की बंजर भूमि में किसानों द्वारा की जा रही लेमनग्रास की खेती का जायजा लिया। इस दौरान कृषि विभाग के सचिव एन0 सरवन कुमार ने बताया कि गया जिले की बंजर भूमि जहां खेती नहीं हो पाती थी, वैसी 100 एकड़ भूमि पर लेमन ग्रास की खेती की गई है। इसके लिए 90 प्रतिशत अनुदान देकर स्प्रिंकल पटवन विधि से पटवन किया जा रहा है। इसके लिए विभाग की तरफ से सारी सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। लेमन ग्रास से सोप, सेनेटाइजर, फिनायल इत्यादि का निर्माण किया जा रहा है जिसे प्रदेश के अलावे देश के कोने-कोने में भेजने की तैयारी की जा रही है। जायजा लेने के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लेमनग्रास की खेती यहां बहुत अच्छे ढंग से हो रही है।

दक्षिण बिहार में जहां भी पानी कमी है वहां लेमनग्रास की खेती को प्रोत्साहित करें, लेमनग्रास की खेती से किसानों को काफी फायदा होगा, मजदूरों को रोजगार मिलेगा। इस इलाके में चेकडैम के निर्माण के अलावा जल संग्रहण का भी इंतजाम करें, जिससे भूजल स्तर भी ठीक होगा और किसानों को भी इससे सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों द्वारा लेमनग्रास की खेती एवं तैयार किए गए उत्पादों की लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान महिला किसान ने मुख्यमंत्री को बताया कि लेमनग्रास की खेती से काफी फायदा हो रहा है। लेमनग्रास से उत्पादित तेल 1400 से 1500 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। लेमनग्रास के खर पतवार से रस्सी भी बनायी जाती है और यह जलावन के काम में भी लाया जाता है।

मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित किसान श्री शंकर प्रसाद को मृदा किसान स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लेमनग्रास से बनी चाय भी पी पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले इस इलाके में कुछ नहीं हो रहा था और आज इस इलाके का कितना विकास हो रहा है। किस प्रकार लोग खेती कर रहे हैं। खेती से हाने वाली आमदनी को भी लोग बता रहे हैं। इसे देखकर मुझे काफी खुशी हो रही है। इसे देखने हमलोग आज यहां आये थे। इन पहाड़ी इलाकों में पानी को लेकर परेशानी होती है, इसलिए पहाड़ी इलाके में पानी स्टोरेज की व्यवस्था करनी है। पानी का भंडारण करने से किसी साल वर्षापात नहीं हुआ तब भी इसका लाभ लोगों को मिलेगा। हमलोगों ने वर्ष 2019 में जो जल - जीवन -हरियाली अभियान शुरु किया है उसका एक पार्ट वर्षापात से प्राप्त जल का संरक्षण करना भी है। यहां पर लोगों ने अपने-अपने ढंग से इसे शुरु किया है।

लेमन ग्रास की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग वाले काम कर रहे हैं। इस इलाके में भी खास-खास जगहों पर वर्षापात के पानी के भंडारण के लिए काम किया जा रहा है। हमने भी इसको लेकर कई जगहों को चिन्हित करा दिया है। ये सब काम पूरा हो जाने के बाद पानी सब दिन के लिए उपलब्ध रहेगा। इससे इस इलाके का काफी विकास होगा। जिन इलाकों के विकास को लेकर कोई सोचता भी नहीं था, उन सब इलाकों को भी हमलोग विकसित करना चाहते हैं। यह काफी महत्वपूर्ण जगह है। यह जीतनराम मांझी जी का विधानसभा क्षेत्र भी है आपलोग जीतनराम मांझी जी से पूछ लीजिए, हमने उनसे कहा था कि फिर यहीं से विधानसभा का चुनाव लड़िए। हमने इनके लिए एक-एक जगहों पर आकर चुनाव प्रचार किया था। हम इन सब इलाकों में शुरु से आते रहे हैं। यहां सब काम शुरु हो गया है।

यह देखकर मुझे काफी खुशी हो रही है। इन इलाकों का और विकास करना है। यहां लेमनग्रास की बेहतर खेती हो रही है। लोगों को काफी अच्छी आमदनी भी हो रही है। लेमन ग्रास को हमलोग अन्य इलाकों में भी बढ़ावा देंगे। यहां पर महिला-पुरुष साथ मिलकर विकास का काम कर रहे हैं। हमने वर्ष 2006 में ही एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में लेमन ग्रास लगवाया था। हमने अधिकारियों को कहा है कि जो काम यहां पर किया जा रहा है उसे दूसरी जगहों पर भी करवाईये। वर्षापात के समय पानी का भंडारण कर लेने से उसका फायदा आगे मिलेगा। खेती के लिए पानी हर समय उपलब्ध रहेगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि लेमनग्रास से बनी चाय सभी पत्रकारों को भी पिलवाईये।

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इस बार की यात्रा का मकसद यही है कि जो काम पहले हुआ है, हो रहा है या फिर जो बचा है उसे देखना और समझना। इसी को देखने के लिए हमलोग विभिन्न इलाकों में घूम रहे हैं। यहां पर जो भी काम हुआ है वह बहुत ही अच्छे ढंग से हुआ है। नल का जल हर घर में उपलब्ध हो गया है। घर का पानी निकालने के लिए पक्की गली और नाली का भी निर्माण कराया गया है। गांव में सोलर लाईट भी लगा दी गई है। हमलोग एक-एक लोगों से बात कर उनकी स्थिति को जान और समझ रहे हैं।

जीविका दीदियों ने काफी काम किया है। यह सब देखकर मुझे काफी अच्छा लग रहा है। जिस तरह से यहां पर काम हुआ है उसी तरह सभी जगहों पर काम करने का हमलोगों का संकल्प है। सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। जो भी कमी सामने आ रही है उसे जल्द से जल्द पूरा करना है। किसी चीज को बना कर छोड़ना नहीं बल्कि उसे मेंटेन रखना है ताकि वह सब दिन के लिए सुरक्षित रहे। चाहे हर घर गली-नाली हो या फिर हर घर नल का जल, सभी को मेंटेन रखना है। इसे देखना ही हमारे घूमने का मकसद है।


Copy