बिहार को CM नीतीश का बड़ा तोहफा : 14 हजार करोड़ रुपये की बड़ी योजनाओं की दी सौगात, ऊर्जा के क्षेत्र में होगा अनोखा विकास

Edited By:  |
Reported By:
 CM Nitish gifts big schemes worth Rs 14000 crore to Bihar  CM Nitish gifts big schemes worth Rs 14000 crore to Bihar

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश को 14 हजार करोड़ रुपये की कई बड़ी योजनाओं की सौगात दी है। सीएम नीतीश ने ग्रामीण क्षेत्र में प्रीपेड मीटर लगाए जाने की योजना का शुभारंभ किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 1.12 करोड़ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने के साथ ही मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंधित योजना फेज-2 की शुरुआत हो गयी।


बिहार को सीएम नीतीश का बड़ा तोहफा

आपको बता दें कि इस फेज में करीब 4000 करोड़ रुपये की लागत से कृषि विद्युत संबंध के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन क्षेत्र में 4059.81 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न योजनाओं का कार्यारंभ, शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण हुआ।


इन जगहों पर बनेगा 5 पावर सब स्टेशन

इसके साथ ही 12.53 करोड़ रुपये की लागत से कौआकोल के पाली में पावर सब स्टेशन निर्माण का शिलान्यास किया गया है जबकि 33.96 करोड़ रुपये की लागत से पटना के फुलवारीशरीफ के जगनपुरा और अगमकुआं, एकंगरसराय के कोशियावां, सासाराम के दहियार और हरनौत के तेलमर में नवनिर्मित 5 पावर सब स्टेशन का उद्घान और लोकार्पण किया।


राघोपुर और मीरगंज में बनेगा प्रमंडलीय नियंत्रण कक्ष

इसके साथ ही नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन क्षेत्र में 8550.04 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न योजनाओं का कार्यारंभ जबकि 29 करोड़ रुपये लागत की योजनाओं का उद्घाटन किया है। साथ ही 7.28 करोड़ से दो प्रमंडलीय नियंत्रण कक्ष औऱ 46.34 करोड़ रुपये की लागत से 5 पावर सब स्टेशन निर्माण की शुरुआत हुई। प्रमंडलीय नियंत्रण कक्ष सुपौल के राघोपुर और गोपालगंज के मीरगंज में बनेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्रांसमिशन कंपनी की 1296 करोड़ रुपये की योजनाओं का भी शिलान्यास और उद्घाटन किया। साथ ही रक्सौल न्यू ग्रिड सब स्टेशन और ग्रिड से गोपालगंज तक ट्रांसमिशन लाइन, मुजफ्फरपुर ग्रिड से अमनौर ग्रिड और अमनौर ग्रिड से वैशाली ग्रिड तक ट्रांसमिशन लाइन, विभिन्न ग्रिड सब स्टेशनों में स्थापित एबीटी मीटर और करीब ग्रिड सब स्टेशनों को जोड़ने के लिए बिछाई गयी नयी लाइनों का भी उद्घाटन हुआ।


Copy