CM ने दुमकावासियों को दी सौगात : दुमका में मयूराक्षी नदी पर झारखंड के सबसे बड़े पुल का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
cm ne dumkawasiyon ko di saugaat cm ne dumkawasiyon ko di saugaat

दुमका : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज दुमका में मयूराक्षी नदी पर राज्य के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन किया है. यह पुल 198 करोड़ 11 लाख की लागत से बनी है. इससे पूर्व सीएम ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, सांसद विजय हांसदा, शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन, जामा विधायक सीता सोरेन, जिला परिषद सदस्य अध्यक्ष जांइस बेसरा, मुख्य सचिव के अलावा वरीय अधिकारी मौजूद रहे.

दुमका जिले के कुमराबाद के पास मयूराक्षी नदी पर राज्य का सबसे बड़े सेतु का निर्माण हुआ है. यह पुल 2.24 किलोमीटर लंबा है जो झारखंड का सबसे लंबा सेतु है. इसके उद्घाटन समारोह का आयोजन दुमका के मकरमपुर में हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पुल का उद्घाटन किया. पुल के उद्धाटन समारोह में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, सांसद विजय हांसदा, शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन समेत कई नेता मौजूद रहे.

इस उच्च स्तरीय पुल के बन जाने से जिले की एक बड़ी आबादी दुमका के 14-15 किलोमीटर नजदीक आ गई है. पुल बनने से पहले मकरमपुर से दुमका जिला मुख्यालय की दूरी 30 किलोमीटर से भी अधिक थी. दुमका आने के लिए मसलिया प्रखंड के कोलारकोंदा पंचायत के मकरमपुर समेत दर्जनों गांव के ग्रामीणों को काफी घूमकर दुमका आना पड़ता था. लेकिन पुल बन जाने से ऐसे लोग सीधे मकरमपुर से कुमराबाद होते हुए दुमका पहुंच रहे हैं. यह दूरी मात्र 15 किलोमीटर की ही है.

झारखंड के सबसे लंबे पुल की स्थिति पर एक नजर देखें------

पुल मयूराक्षी नदी पर

पुल की कुल लंबाई-2340 मीटर

एप्रोच सहित लंबाई-2800 मीटर

चौड़ाई-45 स्पैन में 16 मीटर और 7 स्पैन में 30 मीटर

स्पैन की संख्या-52

पियर्स की संख्या-51

कार्य की शुरुआत-12-02-2018

कार्य समाप्ति-31-03-2023

लागत -198.11 करोड़

बनवाने वाला विभाग-स्टेट हाइवे ऑथोरिटी ऑफ झारखंड

संवेदक कंपनी-राजवीर कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड


Copy