चतरा में सरकारी योजना के नाम पर लूट : वगैर काम के हुई बड़ी राशि की निकासी, DC ने कहा, दोषी लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई

Edited By:  |
chatra mai sarkaari yojana ke naam per loot chatra mai sarkaari yojana ke naam per loot

चतरा : जिले में सरकारी योजनाओं के नाम पर अवैध राशि निकालने का मामला प्रकाश में आया है. प्रखंड प्रशासन के नाक के नीचे संवेदक द्वारा योजनाओं के नाम पर राशि की अवैध निकासी करने की बाता सामने आयी है. जिला उपायुक्त ने मामले की जांच के बाद दोषी लोगों पर कार्रवाई करने की बात कही है.

बताया जा रहा है कि चतरा जिले के प्रतापपुर प्रखंड अंतर्गत आने वाले योगियारा पंचायत के बामी में नाली और पनसोखा निर्माण के नाम पर93622हजार रुपए की अवैध निकासी करने का मामला उजागर हुआ है. सरकारी योजनाओं के पैसों का बंदरबांट बिचौलियों के माध्यम से हो रहा है. ग्रामीणों के अनुसारUMSस्कूल के मैदान में एक नाली और पनसोखा का निर्माण करवाना था. लेकिन यहां सिर्फ ये नाला कागजी पन्नों पर ही पूर्ण देखने को मिला है.लेकिन इस तस्वीरों के माध्यम से आपको निर्माण स्थल पर सिर्फ एक चापानल दिख रहा होगा. अब ऐसे में भले ही धरातल तक योजना न पहुंची हो लेकिन सरकारी बाबुओं और जनप्रतिनिधियों की मेहरबानी से इस योजना में बिना कार्य कराए ही राशि को बंदरबांट कर पॉकेट गर्म कर लिया गया है.

आदिवासी परिवारों को नहीं मिल रहा रोजगार

मजदूरों को घर के पास ही रोजगार मिले,इसके लिए सरकार की योजना चल रही है. इसमें व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते योजना फेल हो रही है,जहां चतरा जिले के प्रतापपुर प्रखंड अंतर्गत योगीयारा पंचायत में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां पंचायत के पूर्व मुखिया पति बसंत पासवान ने बताया कि हमारे पंचायत के विभिन्न गांव में कई ऐसे योजनाएं हैं जिसमें व्यापक भ्रष्टाचार हुआ है. 15वें वित्त आयोग की राशि के तहत पनसोख और नाला का निर्माण करवानी थी,लेकिन बिना नाला का निर्माण किए सरकार के पैसे का उठाव कर लिया गया है.

सामने आई बड़ी अवैध निकासी..

गरीब मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा है. वहीं पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि गरीब मजदूर रोजगार के लिए भटक रहे हैं. लेकिन इस पंचायत में गरीब मजदूर को रोजगार नहीं मिल पा रहा है. प्रशासन और बिचौलियों की मिलीभगत से योजनाओं में पैसों का बंदरबांट हो रहा है. गरीब मजदूर को रोजगार नहीं मिल रहा है. अधिकारियों की मिलीभगत से मनरेगा की योजना में बड़े पैमाने पर लूट खसोट की जा रही है.

मामले की हर पहलू पर होगी जांच,दोषी पाए जाने पर होगी सख्त से सख्त कार्रवाई: चतरा उपायुक्त

मामले में चतरा उपायुक्त रमेश घोलाप ने बताया कि ग्रामीणों से इस मामले की जानकारी प्राप्त हुई है जहां योजनाओं के नाम पर बिना कार्य कराए ही योजना अवैध राशि निकासी कर लेने का मामला प्रकाश में आया है. इसको लेकर जिला प्रशासन हर पहलू पर जांच कर दोषियों पर सख्त से सख्त से कार्रवाई करने की काम करेगी.

चतरा से कुमार चंदन की रिपोर्ट---