चाईबासा में दिशा की बैठक : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं जल जीवन मिशन के कार्यों को संचालित करने का दिया निर्देश

Edited By:  |
chaibasa mai disha ki baithak chaibasa mai disha ki baithak

चाईबासा : केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय में दिशा की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में सभी विभागों को अपने-अपने स्तर से विकासात्मक कार्यों को धरातल पर उतरने के लिए निर्देशित किया गया है.


पश्चिमी सिंहभूम जिला समाहरणालय सभागार में मंगलवार को दिशा की बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ राज्य के मंत्री जोबा माझी, सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा व विधायक गण मौजूद रहे. जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति(DISHA) की बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्रवाई का अनुपालन प्रतिवेदन सहित जिला अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित विकास व जनकल्याण की योजनाओं के अद्यतन प्रतिवेदन का संलग्न जिलास्तरीय पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता की उपस्थिति में बिंदुवार समीक्षा कर योजना के तहत अधिकाधिक जनों को आच्छादित करने के तदर्थ बैठक में प्राप्त विभिन्न सुझावों पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि जिला अंतर्गत सभी जनप्रतिनिधि एवं जिला के पदाधिकारी संग दिशा की बैठक की गई है. उन्होंने कहा कि बैठक में विकास योजनाओं का कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण के साथ-साथ आगामी दिनों में तय लक्ष्य को बेहतर एवं प्रभावी ढंग से प्राप्त करने से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा हुआ है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस दौरान जिला अंतर्गत स्वास्थ्य,शिक्षा एवं जल जीवन मिशन के तहत कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर संचालित करने,आदि आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से आदर्श गांव बनाने के लिए सभी विभागों को अपने-अपने स्तर से विकासात्मक कार्यों को धरातल पर उतरने के लिए निर्देशित किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिशा की बैठक में जिला में सभी का आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर विशेष तौर पर चर्चा किया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावे इस बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के अद्यतन प्रतिवेदन का भी समीक्षा कर पुनः संचालित उज्ज्वला योजना के तहत अधिक से अधिक जनों को लाभान्वित करने सहित विभिन्न विकास परक बिंदुओं पर भी चर्चा किया गया है.

108एम्बुलेंस के ड्राइवरों का वेतन भुगतान एवं JSLPSके दीदीयों एवं कर्मचारियों के बैठक करने एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भवन एवं संसाधन उपलब्ध कराने की बात रखी.

वहीं दिशा की बैठक में शामिल हुईं सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा ने बैठक में क्षेत्र के कई मुद्दों पर चर्चा की. सांसद गीता कोड़ा ने विगत दिनों बिजली विभाग द्वारा क्षेत्र में गलत तरीके से फाइन वसूलने,विद्युत चोरी का गलत केस करने के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया,विद्युत विभाग द्वारा अपनी लापरवाही से उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल नहीं दिया जाता है.कई बार अनुरोध पर भी बिजली बिल नहीं दिया जाता है, बावजूद इसके औचक निरीक्षण के नाम पर अत्यधिक फाइन एवं एफआईआर कर दिया जा रहा है.सांसद ने इसमें सुधार करने को कहा एवं सख्त लहजे में ग्रामीणों को बेवजह परेशान नहीं करने की बात रखी.साथ ही आंगनबाड़ी,विद्यालय,स्वास्थ्य केंद्र,स्वास्थ्य उप केन्द्र में विद्युत कनेक्शन प्रदान करने की बात कही. 108एम्बुलेंस के ड्राइवरों का वेतन भुगतान एवं JSLPSके दीदीयों एवं कर्मचारियों के बैठक करने एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भवन एवं संसाधन उपलब्ध कराने की बात रखी.

बैठक में चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा, खरसावां विधायक दशरथ गगराई, जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु, जिला परिषद अध्यक्षा लक्ष्मी सुरेन, जिला दण्डाधिकारी-सह-उपायुक्त अनन्य मित्तल, पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंड के प्रमुख, पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि व अन्य उपस्थित रहे.


Copy