चाईबासा में कांग्रेस ने मनाया विश्व आदिवासी दिवस : पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने कहा, आज का दिन हम सभी के लिए गौरव का दिन

Edited By:  |
chaibasa mai congress ne manaya vishwa aadiwasi diwas chaibasa mai congress ne manaya vishwa aadiwasi diwas

चाईबासा : विश्व आदिवासी दिवस के शुभ अवसर पर जगन्नाथपुर रस्सैल उच्च विद्यालय मैदान में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में जगन्नाथपुर प्रखंड तथा आस पास के कांग्रेस कार्यकर्ता सहित काफी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग उपस्थित हुए.


कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा विशिष्ट अतिथि के रूप में जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र के युवा विधायक सोनाराम सिंकु उपस्थित थे. वहीं सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा नें विश्व के सभी आदिवासी भाई बहनों को शुभकामनाएं व साधु वाद दी.

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा व विधायक सोनाराम सिंकु द्वारा बिरसा मुंडा, फुलो झानो, पोटो हो, नारा हो तथा जयपाल सिंह मुंडा के तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया. उसके बाद पारम्परिक ढ़ोल नगाड़े के साथ रितुई गुंडुई शहीद स्थल पर पहुंच कर पूजा अर्चना किया. उसके बाद नगर भ्रमण किये.

विश्व आदिवासी दिवस पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए गौरव का दिन है. विश्व आदिवासी दिवस है. इस अवसर पर आज ही के दिन पूरा देश दुनिया के लोग9अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाते हैं और आज मना रहे हैं. आज अधिकार,रक्षा,सुरक्षा विलुप्त हो रहे जनजाति इन सारी चीजों को लेकर मैसेज देना चाहते हैं कि विश्व के आदिवासी विश्व,देश और राज्य के साथ साथ अपने विकास के नैया के पैदान पर और भाईचारों के पैदान पर और उसके अधिकार के पैदान पर उन लोग भी आगे आए और उनको भी मौका मिले. देश और राज्य के विकास में भागीदारी बने इसी उद्देश्य को लेकर आज जगन्नाथपुर के नगरी में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस हम सभी के लिए गौरव की बात है. आदिवासी दिवस हर जाति,हर धर्म के लिए है. आदिवासी दिवस सिर्फ आदिवासियों का नहीं बल्कि हर जाति हर धर्म के भाइयों के लिए है. आदिवासियों के पहचान आज जो है हमारे पूर्वजों बिरसा मुंडा,सिद्दु,कान्हू,पोटो हो,पांडु हो,बडाए हो,नारा हो इन सभी वीर पुरुषों ने हम आदिवासियों को पहचान दिलाया है. साथ ही कहा कि विधायक सोनाराम सिंकु ने संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड बने22साल पूरा हो गए फिर भी हमारे समाज को आज भी पहचान नहीं मिला है आदिवासी समाज के लोगों के द्वारा सरना कोड नहीं मिला है. साथ ही भी कहा गया कि आज हमारी संस्कृति और भाषा को विलुप्त होने से बचाना इसलिए. हम सभी आदिवासी भाईयों, बहनो को जागरूक होना होगा. तभी हमारी संस्कृति, सभ्यता और सम्मान बच सकती है. साथ ही मणिपुर में हुए आदिवासियों के अत्याचार और नग्न कर घुमाने जैसी घृणित घटना का भी विरोध जताया तथा इस घटना में हुए मृतक के लिए शोक संवेदना भी प्रकट की गई.

इस मौके पर समारोह में जगन्नाथपुर प्रखंड तथा आस पास के कांग्रेस कार्यकर्ता सहित काफी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग उपस्थित हुए. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, विशिष्ट अतिथि के रूप में सोनाराम सिंकु उपस्थित थे.अन्य अतिथि में अनुमंडल पदाधिकारी शंकर एक्का, प्रखंड विकास पदाधिकारी चन्दन प्रसाद,एसडीपीओ इकुड़ डूंगडुँग, एवं जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर दास,सांसद प्रतिनिधि त्रिशानु राय,पार्टी प्रखंड अध्यक्ष ललित दोराईबुरू,मंजित प्रधान,आमोद साव,सुमित महापात्र,राजू गोप, चंचल यादव,छोटु,मोनू घटवारी,जितेन महतो, बिरबल हेस्सा, लड्डू, अफताब आलम सहित सैकड़ो कार्यकर्ता व आदिवासी सामुदाय के लोग उपस्थित थे.


Copy