NEET UG Paper leak case : NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की पहली FIR, जांच के लिए पटना और गोधरा जाएगी टीम

Edited By:  |
 CBI files first FIR in NEET paper leak case  CBI files first FIR in NEET paper leak case

NEET UG Paper leak case :NEET परीक्षा पेपरलीक मामले में इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि सीबीआई ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर पहली FIR दर्ज कर ली है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) 2024 परीक्षा में एक बड़ी साजिश की जांच के लिए बिहार की राजधानी पटना और गुजरात के गोधरा के लिए टीमें भेजेगा।

शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज

सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज किया है। सीबीआई ने IPC की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की।

अब बड़े पैमाने पर जांच के लिए CBI राज्यों में दर्ज FIR को टेकओवर करेगी। प्रदेशों ने जो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उन्हें भी कस्टडी में लिया जाएगा। NEET परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद इस मामले की व्यापक जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) रविवार को अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) 2024 परीक्षा में एक बड़ी साजिश की जांच के लिए बिहार की राजधानी पटना और गुजरात के गोधरा के लिए टीमें भेजेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने माना है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य कदाचार हुए हैं।