बक्सर में किसानों का उग्र प्रदर्शन : कई वाहनों में लगाई आग, थर्मल पावर प्लांट गेट को फूंका

Edited By:  |
Reported By:
buxer me kisanon ka ugr pradarshan buxer me kisanon ka ugr pradarshan

बक्सर : बड़ी खबर सामने आ रही है बक्सर से जहां चौसा थर्मल पावर प्लांट (Chausa Thermal Power Plant) के द्वारा अधिग्रहित भूमि का उचित मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर किसानों ने बुधवार को उग्र प्रदर्शन किया। आक्रोशित किसान लाठी-डंडे लेकर पुलिस और पावर प्लांट पर टूट पड़े और पुलिस की गाड़ियों को तोड़फोड़ कर आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने प्लांट के गेट को भी फूंक दिया।

मामला बक्सर के चौसा प्रखंड के बनारपुर का बताया जा रहा है जहां मंगलवार को चौसा थर्मल पावर प्लांट के द्वारा अधिग्रहित भूमि का उचित मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया और निर्माण कार्य को बाधित कर दिया। इस दौरान पुलिस ने 3 किसानों को हिरासत में ले लिया और फिर देर रात आंदोलित किसानों के घर में घुसकर बर्बरतापूर्ण पिटाई की।

जिसके बाद उग्र हुए जिले के कई किसानों ने पुलिस बज्रवाहन समेत एसजेवीएन के गेट पर आग लगा दी। इस दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने भी तकरीबन 6 राउंड हवाई फायरिंग की। पूरा इलाका पुलिस छावनी बन गया। दोनों तरफ से पत्थरबाजी की जा रही है।

वहीँ किसानों ने बताया कि चौसा में एसजेवीएन के द्वारा पावर प्लांट (Thermal Power Plant Land Dispute) के लिए उनकी भूमि का अधिग्रहण 2010-11 से पहले ही किया गया था। उस वक्त उन्हें 2010-11 के अनुसार मुआवजे का भुगतान किया गया था। उसके बाद जब कम्पनी ने 2022 में किसानों की जमीन अधिग्रहण करने की कार्रवाई शुरू की तब किसानों ने वर्तमान दर के हिसाब से जमीन का मुआवजा मांगा, जो देने के लिए कम्पनी तैयार नहीं है।

इसी के विरोध में पिछले 2 महीने से किसान आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच मंगलवार की देर रात पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं पुरुषों और बच्चों पर भी लाठियां बरसाईं, जिसमें कई लोग बुरी तरह घायल हो गए।


Copy