'बुद्धम् शरणम् गच्छामि' से गूंजा बोधगया : वियतनाम से बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, भीड़ देख व्यवसायी मुस्कराएं

Edited By:  |
Reported By:
buddham sarnam gachammi se gunja bodh gaya viyatnam se badi sankhya me pahuche sradhalu buddham sarnam gachammi se gunja bodh gaya viyatnam se badi sankhya me pahuche sradhalu

GAYA : बोधगया की धरती इन दिनों 'बुद्धम् शरणम् गच्छामि' के मंत्र से गूंज रही है। कोरोनाकाल के लंबे समय बाद बोधगया पर्यटकों से गुलजार हुआ है। वियतनाम से बड़ी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंचे हैं। पर्यटकों की बढ़ी संख्या देख यहां व्यवसायियों का उत्साह दोगुना हो गया है। बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के बोधगया आगमन से पहले बुद्ध की धरती पर पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरु हो गया है।

भगवान बुद्ध की पावन धरती लंबे समय बाद एक बार फिर गुलजार हुई है। वियतनाम से बौद्ध श्रद्धालुओं का बड़ा जत्था यहां पहुंचा है। लगभग 250 की संख्या में बौद्ध श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के मंत्र का जाप किया और शांति की कामना की। सिर पर टोपी और वियतनामी वेशभूषा यहां के लोगों को खूब आकर्षित कर रही है। ये लोग हाथों में माला लेकर 'बुद्धम् शरणम् गच्छामि' का जाप भी कर रहे हैं।

वियतनाम से पहुंचे बौद्ध श्रद्धालुओं की वजह से कोरोना काल के बाद से लगभग ठप पड़े बाजार में अचानक रौनक छा गयी है। होटल व्यवसायियों से लेकर हर छोटे-बड़े व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं। बोधगया के फुटपाथ दुकानदार दीपक गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के बाद पिंडदानियों से दुकानदार, होटल और अन्य व्यवसायियों का अच्छा व्यवसाय हुआ हैं । बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के बोधगया आगमन से पहले बुद्ध की धरती पर्यटकों से गुलजार हो गयी है।

बोधगया से राजेश कुमार की रिपोर्ट ...


Copy