BIG BREAKING : BPSC TRE 3 की परीक्षा रद्द, पेपरलीक के बाद BPSC ने लिया फैसला, नयी तारीख़ का जल्द होगा ऐलान

Edited By:  |
 BPSC TRE 3 exam canceled  BPSC TRE 3 exam canceled

PATNA :बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है कि 15 मार्च को आयोजित BPSC TRE 3 की परीक्षा रद्द कर दी गई है। BPSC ने बड़ा फैसला लेते हुए दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब जल्द ही अगली तारीख़ की घोषणा होगी।

BPSC TRE 3 की परीक्षा रद्द

गौरतलब है कि बीपीएससी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। BPSC ने कहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण (TRE-3.0) की परीक्षा 15 मार्च, 2024 को 02 (दो) पालियों में आयोजित की गई थी। आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि उक्त परीक्षा के प्रश्न-पत्र परीक्षा के पूर्व ही संगठित गिरोह के पास पहुंच गये थे। इस संबंध में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत काण्ड संख्या- 06/2024, दिनांक 16.03.2024 दर्ज कर अग्रतर अनुसंधान एवम् विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।

तदालोक में परीक्षा सम्बन्धी कोई भी निर्णय लेने हेतु आयोग द्वारा आर्थिक अपराध इकाई से पत्र के माध्यम से मानक साक्ष्य की मांग की गयी। साथ ही प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी के माध्यम से प्राथमिकी में उल्लिखित कुछ बिन्दुओं पर पृच्छा की गयी, जिसके प्रत्युत्तर में EOU द्वारा पत्राचार के माध्यम से सूचना दिया गया कि "अनुसंधान के क्रम में किसी भी प्रकार की सूचना एवं मुहरबंद Electronic Devices किसी कार्यालय/इकाई के साथ नियमानुसार साझा नहीं किया जा सकता है।"

आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना द्वारा दर्ज किये गये प्राथमिकी में परीक्षा पूर्व ही प्रश्न-पत्र लीक होने का उल्लेख किया गया है। वर्णित स्थिति में सम्यक विचारोपरान्त अभ्यर्थियों के व्यापक हित को देखते हुए कदाचार मुक्त एवं पारदर्शिता के साथ परीक्षाओं को आयोजित करने की आयोग की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए दिनांक 15.03.2024 को आयोजित विज्ञापन संख्या 22/2024 के तहत विद्यालय अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3.0) के दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द किया जाता है। TRE-3.0 की परीक्षाओं को पुनः आयोजित करने की तिथि बाद में घोषित की जायेगी।

गौरतलब है कि BPSC शिक्षक बहाली पेपरलीक कांड में आर्थिक अपराध इकाई ने बड़ी कार्रवाई की है और इस मामले में 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही 266 लोगों को बेऊर जेल भेज दिया गया है। बड़ी बात ये है कि 266 लोगों में 88 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। वहीं, शेष लोगों को भी जेल भेजे जाने की कार्रवाई हो रही है।

BPSC शिक्षक बहाली पेपरलीक कांड में अबतक के सबसे बड़े सॉल्वर गैंग का खुलासा हुआ है, जिसमें गैंग के 10 सॉल्वर भी झारखण्ड के हजारीबाग से गिरफ्तार किए गये हैं। आपको बता दें कि पेपरलीक कांड के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज 3 को रद्द किया जा सकता है।

परीक्षा से एकदिन पहले पेपरलीक

गौरतलब है कि अबतक हुए BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा बेहद शांतपूर्ण माहौल में हुई थी लेकिन थर्ड फेज में BPSC की भद्द पिट गयी है। इस बार एग्जाम से एक दिन पहले ही यानी 14 मार्च को पेपरलीक हो गया। इस मामले में बिहार पुलिस, झारखण्ड पुलिस की मदद से EOU ने हजारीबाग के एक होटल में प्रैक्टिस कर रहे 313 परीक्षार्थियों को पहले हिरासत में लिया और फिर पूछताछ में गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद अरेस्ट कर लिया।

अभ्यर्थियों को रटवाए जा रहे थे उत्तर

आपको बता दें कि 15 मार्च को होने वाली परीक्षा का क्वेश्चन पेपर 14 मार्च को ही लीक हो गया था। एग्जाम से पहले परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर याद कराए जा रहे थे। प्लानिंग के मुताबिक सभी को बसों में भरकर एग्जामिनेशन सेंटर पर पहुंचाया जाना था लेकिन आर्थिक अपराध इकाई ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

पटना कोर्ट में किया गया पेश

EOU की टीम ने सभी से पूछताछ और गड़बड़ी के सबूत मिलने के बाद उन्हें रात में ही पटना कोर्ट में पेश किया और फिर सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इधर, झारखण्ड के हजारीबाग के बाद बिहार के पटना, हाजीपुर, नवादा और जहानाबाद में छापेमारी की गई है। इस दौरान माफियाओं के खिलाफ कई सबूत मिले हैं। बताया जा रहा है कि परीक्षार्थियों से सॉल्वर गैंग ने 10-10 लाख रुपये में डील फिक्स की थी।

पटना के करबिगहिया में तैयारी कराने की थी प्लानिंग

EOU की कार्रवाई के दौरान इस बात की भी खुलासा हुआ है कि पहले पटना के करबिगहिया में ही परीक्षा की तैयारी कराने की प्लानिंग थी। यहीं पर एक मकान में परीक्षार्थियों को उत्तर रटवाने की योजना थी लेकिन अंत में इसे बदलकर झारखण्ड के हजारीबाग के कोहिनूर होटल में शिफ्ट कर दिया गया। करबिगहिया स्थित उस मकान से कई संवेदनशील डॉक्यूमेंट्स भी बरामद कर लिए गये हैं। गैंग का सरगना विशाल चौरसिया बताया जा रहा है, जो वैशाली का रहवासी है।


Copy