शिक्षक भर्ती परीक्षा की संभावित तारीखों का ऐलान : BPSC ने तारीखों का कर दिया ऐलान, अगस्त में इस 4 दिन होगी परीक्षा, हो जाइए तैयार

Edited By:  |
Reported By:
BPSC has announced the dates, exam will be held on this day in August, get ready BPSC has announced the dates, exam will be held on this day in August, get ready

Desk: अभी की सबसे बड़ी खबर आ रही है कि बिहार में होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा की संभावित तारीखों का ऐलान हो गया। बीपीएससी की ओर से परीक्षा कैलेंडर जारी कर दी गयी। जिसमें शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है।



आयोग की ओर से 19,20,26, और 27 अगस्त को परीक्षा ली जाएगी। पहली से पांचवी के लिए के एक दिन जबकि नौवी और 10वीं के लिए एक दिन और 10वीं से 12वीं के लिए एक दिन परीक्षा ली जाएगी। एक लाख 70 हजार 461 सीटों पर बहाली के लिए बीपीएससी परीक्षा लेगी।


बता दें कि नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली के तहत अब बिहार में शिक्षकों की बहाली बीपीएससी के माध्यम से होगी। सभी शिक्षक अभ्यर्थियों को यह परीक्षा देना अनिवार्य कर दिया गया है। लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार लेने की भी तैयारी की जा रही है। इसी को लेकर शिक्षक और शिक्षक अभ्यर्थियों की तरफ से विरोध किया जा रहा है। इनका कहना है कि नयी नियमावली के आने से नियोजित शिक्षकों की अनदेखी की जाएगी।


बिहार सरकार के तरफ से यह एलान किया गया है कि 2005 से अब तक जितने नियोजित शिक्षक हैं। अगर वे बीपीएससी परीक्षा पास कर भी जाते हैं तो उनकी गणना नए शिक्षक की तरह की जाएगी। अब तक जो सेवा नियोजित शिक्षक के रूप में की है, उसे उनके सर्विस में नहीं जोड़ा जाएगा। शिक्षकों की मांग है कि सरकार नई शिक्षक नियक्ति नियमावली वापस ले, साथ ही बिना किसी शर्त नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दे। इसी मांग को लेकर पटना में शिक्षक सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतरे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

राज्य सरकार ने हाल ही में आंदोलन करने वाले शिक्षकों को यह चेतावनी दी थी कि अगर कोई शिक्षक धरना प्रदर्शन में शामिल होता है, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। लेकिन सरकार की चेतावनी के बावजूद शिक्षक अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार के इस फैसले का विरोध किया। जिसके बाद राज्य सरकार को यह फैसला लेना पड़ गया।


Copy