बिहार में जल्द शुरु होगी डायल 112 : संकट में फंसने पर मिलेगी त्वरित सहायता, 24x7 रहेगी एक्टिव सेवा

Edited By:  |
Reported By:
bihar me jald shuiru hogi dial 112 bihar me jald shuiru hogi dial 112

पटना : खबर पटना से है जहाँ बिहार में जल्द ही डायल 112 की शुरुआत होने जा रही है,,,,उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल तक ये सेवा शुरू हो जाएगी,,,दरअसल केंद्र सरकार की इनरजेन्सी रेस्पॉन्स सिस्टम के तहत इसकी शुरुआत होने जा रही है,,,इस सेवा का मकसद यही है की पहले से चल रहे 100 ,101 ,102 नंबर के बदले एक ही नंबर 112 लाना,,,

अब इसको आप ऐसे समझ सकते है की किसी भी परेशानी में आप मदद के लिए 112 नंबर डायल कर सकते है मदद आपके पास तुरंत पहुंचेगी। 112 की सेवा सुचारु और सटीक तरीके से चलने के लिए राज्य सरकार सेना के रिटायर्ड ड्राइवरों में से 1255 लोगो की सेवा लेने जा रही है,,,दरअसल डायल 112 की सेवा शुरू करने केलिए तयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

इस सेवा को खास अंदाज़ में डिजाइन किया गया है जिसके तहत आपात इस्थिति में आम लोगो के द्वारा वॉयस काल,एसएमएस,इ मेल ,पानिक एसओएस रिक्वेस्ट और वेब रिक्वेस्ट इस पर आसानी से भेजी जा सके। डॉयल 112 पर जैसे ही कोई कॉल आएगा अपनेआप कम्प्यूटर में एक मामला रजिस्टर्ड हो जायेगा और एक यूनिक आईडी जेनरेट होगा इतना ही नहीं इसकी सूचना एसएमएस के द्वारा पीड़ित के मोबाइल पर चली जाएगी और साथ ही कलर का डिटेल यानि नंबर और लोकेशन कंट्रोल रूम के मॉनिटर पर दिखने लगेगा।

यु तो पहले से ही 100 101 और 102 नंबर के सेवा लोगो को मदद पहुँचने के लिए है लेकिन इसका फायदा बहुत ज़्यादा नहीं मिल पा रहा है,,यानि कुल मिलकर कहा जा सकता है की अब बिहार में लोगों को किसी भी संकट में फसने पर त्वरित मदद मिल पायेगी।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy