' बिहार के लोग बंधुआ मजदूर ' : प्रशांत किशोर ने महागठबंधन को ललकारा, 32 वर्ष में लोकतंत्र को इन्होंने बनाया राजतंत्र

Edited By:  |
Reported By:
bihar ke log bandhua majdur ! bihar ke log bandhua majdur !

गोपालगंज : चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गोपालगंज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की जनता जात और धर्म के नाम पर बंधुआ मजदूर बनती जा रही है। विकास के लिए आज बिहार में वोट कौन करता है ? वहीँ उन्होंने बिहार की महागठबंधन सरकार पर करारा हमला करते हुए कहा कि 32 वर्ष में आपने जात-धर्म के नाम पर लोकतंत्र को राजतंत्र बना दिया है। सिर्फ लालू-नीतीश को वोट करने से बिहार में गरीबी और भूखमरी कैसे होगी दूर।

दरअसल जन सुराज पदयात्रा के 119वें प्रशांत किशोर ने गोपालगंज के पंचदेवरी प्रखंड अंतर्गत खालगांव पंचायत के भगवती बाजार चौक स्थित पदयात्रा शिविर में सर्वधर्म प्रार्थना के बाद सैकड़ों पदयात्रियों के साथ रूपी बगही गांव से पदयात्रा के लिए निकले। इस दौरान उन्होंने सिमरिया, मगहिया, भगवानपुर, सेमरा होते हुए कुचायकोट प्रखंड के सन उल्ला गोकुल पंचायत में सना उल्ला गोकुल हाईस्कूल मैदान में जन सुराज पदयात्रा शिविर में रात्रि विश्राम के लिए पहुंची।

प्रशांत किशोर के पदयात्रा का गोपालगंज में आज 14वां दिन है। वे जिले में 6 से 7 दिन और रुकेंगे और इस दौरान वे अलग-अलग गांवों और प्रखंडों में पदयात्रा के माध्यम से जनता के बीच जायेंगे। उनकी समस्याओं को समझ कर उनका संकलन कर उसके समाधान के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे। दिनभर की पदयात्रा के दौरान प्रशांत किशोर 5 आमसभाओं को संबोधित किया और 2 प्रखंडों के 6 पंचायत के 14 गांवों से गुजरते हुए 18.7 किमी की पदयात्रा तय की।

वही पंचदेवरी प्रखंड में एक आम सभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े देश जैसे अमेरिका में नेता को सिर्फ यह नहीं कह सकते कि हम विकास कर देंगे। बल्कि उन्हें जनता को बताना पड़ता है कि विकास कैसे करेंगे और इसके आधार क्या होंगे। आज बिहार में हर नेता कहते हैं कि हम आयेंगे तो 10 लाख नौकरी दे देंगे। आपने देखा होगा कि जब सरकार बन गई तो नौकरी तो दूर लोगों को लाठी-डंडे से मारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मैं उन लोगों में से नहीं हूं कि अन्य नेताओं की तरह विकास का सिर्फ वादा करूंगा। मैं जनता के सामने आने वाले दिनों में जन सुराज के तरफ से हर पंचायत के विकास ब्लू प्रिंट जारी करूंगा। बिहार के लोगों को अपनी हर एक समस्या के बारे में जानकारी है। मैं आपको समस्या गिनाने नहीं आया हूं। मैं आपको बताने आया हूं कि अगर आप सजग होकर चलेंगे और सोच-विचार कर सही लोगों को चुनेंगे तो बिहार का विकास होने से कोई नहीं रोक सकता।

प्रशांत किशोर ने इंदरपट्टी गांव के लोगों से कहा कि आज आप जात और धर्म के नाम पर बंधुआ मजदूर बनते जा रहे हैं। विकास के लिए आज बिहार में वोट कौन करता है ? आज हम विकास के बारे में बात करते हैं, इसपर बैठकर चर्चा भी करते हैं, लेकिन जब वोट करने की बारी आती है तो हम सब कुछ छोड़ कर अपने जात-धर्म के नेता को वोट कर आ जाते हैं। आज हमने बिहार में लोकतंत्र को खत्म कर दिया है। आप जब वोट करते हैं तो यह ध्यान में रखकर वोट कीजिए कि 5 साल में किसी नेता ने अगर काम नहीं किया तो उसको वोट नहीं देंगे। जिस दिन नेताओं के अंदर हार का डर बैठ गया उस दिन आप देखेंगे कि नेता काम करना शुरू कर देंगे। अगर कोई नेता-मंत्री आपके लिए 5 साल में काम नहीं करता है तो उसे झाड़ू मार कर सत्ता से बाहर कर दीजिए। 32 वर्ष में आपने जात-धर्म के नाम पर लोकतंत्र को राजतंत्र बना दिया है। सिर्फ लालू-नीतीश को वोट करते आ रहे हैं तो बिहार में गरीबी और भूखमरी कैसे दूर होगी।


Copy