BIG BREAKING : चाईबासा में एक बार फिर 5 किलो का IED बम बरामद, बम निरोधक दस्ता ने किया डिफ्यूज

Edited By:  |
big breaking big breaking

चाईबासा: बड़ी खबर चाईबासा से है जहां सुरक्षा बलों ने एक बार फिर नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान में 5 किलो का आईडी बम बरामद किया है. बम बरामदगी के बाद पुलिस ने सुरक्षा के कारण इसे विस्फोट कर नष्ट कर दिया. नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए बम लगाए गए थे.

बता दें कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, अनल, असीम मंडल, चमन, अजय महतो, सागेन अंगरिया, अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए भ्रमणशील है, जिसके आलोक में चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 , 203 , 205 , झारखण्ड जगुआर एवं सीआरपीएफ 60 , 197 , 157 , 174 , 193 , 134 , 26 ,11 की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार अभियान संचालित किया जा रहा है.

इसी क्रम में दिनांक10.10.2023से एक संयुक्त अभियान गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम कुईड़ा,छोटा कुईड़ा,मारादिरी,मेरालगड़ा,हाथीबुरू,तिलायबेड़ा बोयपाईससांग,कटम्बा,बायहातु,बोरोय,लेमसाडीह के सीमावर्ती क्षेत्र तथा टोन्टो थानान्तर्गत ग्राम हुसिपी,राजाबासा,तुम्बाहाका,रेगड़ा,पाटातोरब,गोबुरू,लुईया के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रारंभ किया गया है. अभियान के दौरान आज दिनांक18.10.2024को टोन्टो थानान्तर्गत वनग्राम लुईया के आस-पास जंगली / पहाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा बलों को लक्षित करने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा पूर्व में लगाये गये1आईईडी बम बरामद कर सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसी स्थान पर बम निरोधक दस्ता के सहायता से विनिष्ट किया गया है.

वहीं जराईकेला थानान्तर्गत वनग्राम समठा के आस-पास17अक्टूबर को प्रात: लगभग7बजे हरादिरी जंगली/ पहाड़ी क्षेत्र में एक प्रेशर आईईडी विस्फोट की घटना घटित हुई. उक्त घटना में नवाडीह थाना क्षेत्र के सुनील सुरीन नामक व्यक्ति की जराईकेला जिला चाईबासा का नक्सलियों द्वारा पूर्व लगाये गये आईईडी की चपेट में आने से गंभीर रूप से जख्मी हो जाने के पश्चात जख्मी अवस्था में ग्रामीणों द्वारा उठाकर उनके घर ले गये एवं इलाज कराने लगे. ये सियाल पत्ता तोड़ने जंगल की ओर गये थे. उक्त घटना की सूचना आज18अक्टूबर को समय दोपहर12बजे सुनील सुरीन के मृत्यु उपरांत थाना को दी गई है. उक्त घटना की सूचना प्राप्त होते ही चाईबासा पुलिस मृत सुनील सुरीन को पोस्टमार्टम हेतु अग्रतर कार्रवाई की जा रही है. इस पूरे घटना क्रम में चाईबासा पुलिस एवं सभी सुरक्षा बल इस घटना में इनके मृत्यु पर गहरी संवेदना प्रकट करते हैं.

पुलिस एवं सुरक्षा बलों द्वारा सारंडा/कोल्हान क्षेत्र में लगातार संचालित नक्सल विरोधी अभियान के कारण सुरक्षा बलों को क्षति पहुँचाने हेतु नक्सलियों के द्वारा आईईडी का प्रयोग किया जा रहा है. आईईडी विस्फोट में ग्रामीणों को लक्षित कर मृत्यु करना नक्सलियों का एक कायराना हरकत है. झारखण्ड पुलिस आम जनता की सेवा में सदैव तत्पर है और ग्रामीणों की सुरक्षा हेतु सघन नक्सल विरोधी अभियान का संचालन जारी रहेगा.

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट----