बेगूसराय के सिमरिया धाम में महाकुंभ : अंतिम शाही स्नान में उमड़ा जनसैलाब, साधु-संत,किन्नर भी हुए शामिल

Edited By:  |
begusarai ke simriya dham me mahakumbh ke antim shahi snan me jute sadhu sant aur kinnar begusarai ke simriya dham me mahakumbh ke antim shahi snan me jute sadhu sant aur kinnar

बेगुसराय : बेगूसराय के सिमरिया धाम में महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान पूरे धूमधाम के साथ जारी है। अंतिम शाही स्नान की शुरुआत शोभा यात्रा के साथ की गई। गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा कुंभ ध्वज स्थल से शुरू हुआ जिसमें देश के कई राज्यों से आए साधु संतों और नागा बाबा के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए और गंगा घाट पहुंचे और कुंभ स्नान किया।


इस शाही स्नान में किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी उर्फ टीना माँ , नेता प्रतिपक्ष विजय सिंहा समेत विभिन्न राजनीतिक दल के नेताओं ने भी हिस्सा लिया और कुंभ स्नान किया। इस कुंभ में कई आखाड़ा के निशान के साथ साधु संत शाही स्नान में शामिल हुए। शाही स्नान को लेकर जिला प्रशासन की ओर सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे।


डीएसपी-एसडीओ के नेतृत्व में सैकड़ो पुलिस जवान को लगाया गया था। आप तस्वीरों में देख सकते हैं किस कदर साधु संतों के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु शोभा यात्रा में शामिल है और गंगा तट पर पहुंचकर अखाड़े के निशान के साथ कुंभ स्नान किया और पूजा अर्चना की है। बेगूसराय के सिमरिया धाम में 2011 में पहली बार अर्ध कुंभ , 2017 में कुंभ और अब 2023 में महाकुंभ का आयोजन किया गया है।


किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरी ने कहा कि सिमरिया धाम का काफी महत्व है समुद्र मंथन के दौरान यहां भी अमृत गिरा था और यहां कुंभ का आयोजन किया गया है जो काफी भव्य है। कुंभ स्नान करने से काफी पुण्य प्राप्त होता है, कुंभ स्नान कर बिहार और देश की कल्याण की कामना की है। सनातन में किन्नर को भी समान अधिकार दिया गया है इसी वजह से 2016 में किन्नर अखाड़ा बना है जिसे मान्यता भी मिला है।

वहीं नेता प्रति पक्ष विजय सिंहा ने भी कुंभ स्नान किया और कहा कि सिमरिया कुंभ का एतिहासिक महत्व है। पिछले बार जब वह यहां की प्रभारी मंत्री थे तो भव्यता के साथ हुआ था इस बार सरकार और जिला प्रशासन ने उतना ध्यान नहीं दिया है।


Copy