Jharkhand News : बासुकीनाथ धाम में देर शाम बाबा का तिलक उत्सव मनाए जाएंगा,शिव भक्तों में दिखा उत्साह

Edited By:  |
Reported By:
Baba's Tilak Utsav will be celebrated late evening in Basukinath Dham, enthusiasm seen among Shiva devotees Baba's Tilak Utsav will be celebrated late evening in Basukinath Dham, enthusiasm seen among Shiva devotees

दुमका:- दुमका के बासुकीनाथ धाम में बसंत पंचमी के साथ भगवान भोलेनाथ का तिलक उत्सव भी मानते हैं। जिसको लेकर सुबह से ही शिव भक्त बासुकीनाथ प्रांगण में पहुंच चुके हैं। मां पार्वती के मायका मिथिलांचल होने के नाते मिथिलांचल के शिव भक्त ज्यादा इस तिलक उत्सव में शामिल होते हैं।


पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष मनोज पंडा ने बताया कि मिथिला के लोग अपने आप को बाबा का साला समझते हैं । इसलिए ज्यादातर मिथिलांचल से लोग तिलक उत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। देर शाम मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर प्रांगण में तिलक उत्सव का कार्यक्रम होगा जिसमें अन्य शिव भक्ति से ज्यादा मिथिला के शिव भक्त इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

और तिलक उत्सव के साथ आने वाले शिव भक्त अपने मनोकामना को महादेव से अर्जी लगाएंगे। ऐसी मान्यता है आने वाले शिव भक्त फौजदारी दरबार में पहुंचकर अर्जी लगाने से उनकी मनोकामना भी पूर्ण होती है।


बासुकीनाथ पहुंचे शिवभक्त का कहना है हर साल के भांति इस वर्ष भी बाबा से अर्जी लगाने के लिए आए हैं और बाबा मेरी अर्जी को जरूर पूरा करेंगे। इस उत्सव में शामिल होना हम लोगों के लिए एक वरदान से काम नहीं है महादेव के बिना अनुमति के इस उत्सव में शामिल कोई शिव भक्त नहीं हो सकता है।


Copy