सेना की सफाई : होली के दिन फायरिंग अभ्यास से किया इंकार..गया के बाराचट्टी में 3 की हुई थी मौत

Edited By:  |
Reported By:
Army clarifies on three killed in mortar blast in Gaya Army clarifies on three killed in mortar blast in Gaya

GAYA:- फायरिंग अभ्यास के दौरान गोला फटने से तीन की मौत के ग्रमीणों के आरोप मामले में सेना में सफाई दी है और घटना के दिन किसी भी तरह की फायरिंग अभ्यास होने से इंकार किया है.वहीं जिलाधिकारी ने 5 सदस्यीय जांच कमिटि बनाई है और तत्काल सेना के अधिकारियों से किसी भी तरह की फायरिंग अभ्यास को कुछ दिनो के लिए रोकने का आग्रह किया है.इस बीच मृतक के परिजनों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देने की घोषणा की गई है.

ग्रामीओं के आरोप पर सेना के हेडक्वार्टर 23 इंफेंटरी डिवीजन ने कहा है कि होली के दिन डिहुरी- डुमरी फायरिंग रेंज में किसी प्रकार की कोई भी फायरिंग अभ्यास नहीं किया गया है.इसलिए फायरिंग की वजह से मौत की खबर सही नहीं है. गई है। इस तरह की प्रैक्टिस के पूर्व सेना की ओर से लोकल प्रशासन से विधिवत अनुमति ली जाती है।

सेना की ओर से यह प्रक्रिया हर दिन अपनाई जाती है। इस तरह की कोई भी अनुमति प्रशासन से नहीं ली गई है। न ही फायरिंग रेंज में किसी प्रकार के अभ्यास का आयोजन सेना द्वारा किया गया है। सेना का कहना है कि मीडिया पर तथ्य से परे खबर दी गई है। खबर में कहा गया है कि सेना के अभ्यास के दौरान घटना हुई है और सेना का मोर्टार गांव में गिरा है, जबकि ऐसा नहीं है। सेना की ओर से दी गई सफाई में स्पष्ट कहा गया है कि इस घटना में किसी प्रकार की कोई भूमिका दूर-दूर तक सेना की नहीं है। डिहुरी-डुमरी रेंज से ग्रामीण पूर्व में मोर्टार लेकर अपने घर चले गए होंगे। उस मोर्टार से कुछ स्क्रैप मेटल ग्रामीण निकाल रहे होंगे, जिसकी वजह से बम विस्फोट की घटना हुई है,क्योंकि ग्रामीणों द्वारा पूर्व में इस तरह की घटना प्रकाश में कई बार आ चुकी है। सेना के अधिकारियों ने मृतकों के प्रति संवेदना जताते हुए स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे फायरिंग रेंज में प्रवेश न करें और इस तरह के मोर्टार से हमेशा दूरी बनाए रखें।

वहीं गया के डीएम डॉ त्यागराजन ने इस मामले पर बताया कि फोरेंसिक सहित 5 सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम का गठन किया गया है। साथ ही तत्काल सभी प्रकार की फायरिंग के अभ्यास को रोकने के लिए सेना से अनुरोध किया गया है।वहीं पीड़ित परिवार को पारिवारिक लाभ योजना व कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत सहायता दी गई है.घायलों को बेहतर इलाज के लिए एएनएमसीएच अधीक्षक को आदेश दिया गया है।

बताते चलें कि गया जिले बाराचट्टी थाना क्षेत्र के बुमेर पंचायत के गूलरवेद में 3 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे. मरने वालों में एक महिला समेत दो पुरूष शामिल है. जबकि दो महिला व एक पुरूष गंभीर अवस्था में घायल हैं. मृतकों में गोविंद मांझी, सूरज कुमार एवं कंचन कुमारी शामिल है. सभी एक ही परिवार के लोग हैं. वहीं घायलों में गीता कुमारी, राशो देवी एवं पिंटू मांझी हैं. ग्रामीणों ने मिलिट्री द्वारा किए जा रहे अभ्यास के दौरान छोड़े जा रहे तोप के गोले की चपेट में आने से मौत की बात कही थी.जिसके बाद प्रशासन और सेना हरकत मे आयी है.


Copy