अमेरिका में छलका राहुल का दर्द : सांसदी जाने पर पहली बार बोले कांग्रेस नेता, मैं पहला आदमी हूं जिसे...

Edited By:  |
amerika me chhalka rahul gandhi ka dard amerika me chhalka rahul gandhi ka dard

DESK : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के बाद पहली बार विदेश दौरे पर हैं। इस दौरान अमेरिका के कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में लोगों को सम्बोधित करते हुए राहुल गांधी का दर्द छलका। उन्होंने कहा कि वह शायद पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मानहानि के लिए अधिकतम सजा मिली।

दरअसल राहुल गाँधी अमेरिका के 10 दिन के दौरे पर हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में लोगों को सम्बोधित करते हुए राहुल ने अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने पर अपनी बात रखी और कहा- मैं शायद भारत में मानहानि के मामले में सबसे ज्यादा सजा पाने वाला व्यक्ति हूं। उन्होंने कहा 2004 में जब मैंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत तब कभी नहीं सोचा था कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि कभी ऐसा कुछ होगा। राहुल ने कहा मुझे लगता है कि अब मेरे पास बड़ा अवसर है। शायद उस अवसर से बड़ा जो मुझे संसद में बैठकर मिलता।

राहुल ने स्टैनफोर्ड में कहा कि भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है। ऐसा नहीं है कि विपक्ष को अभी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि ये सब करीब छह महीने पहले शुरू हुआ था। राहुल ने कहा कि हम संघर्ष कर रहे थे। विपक्ष भारत में संघर्ष कर रहा है। कोई भी एजेंसी काम नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक पार्टी को निशाना बनाया जा रहा है। बल्कि सभी विपक्ष पार्टियां तानाशाही से परेशान हैं। जब भी कोई सरकार के खिलाफ बोलता है तो उन संस्थानों पर कब्जा कर लिया जाता है या उनका अस्तित्व खत्म हो जाता है।


Copy