बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र : विधानसभा और विधान परिषद में सर्वदलीय बैठक, सत्र को लेकर की गई चर्चा

Edited By:  |
All party meeting in Assembly and Legislative Council Bihar All party meeting in Assembly and Legislative Council Bihar

पटना : बिहार विधानमंडल में मानसून सत्र की तैयारी जोर शोर से चल रही है. इसको लेकर दोनों सदनों में आज सर्वदलीय बैठक की गई. बिहार विधानसभा के अध्यक्ष नंद किशोर यादव की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई. बैगर शोर-शराबा और बिना व्यावधान का सत्र चले. इसके लिये विचार विमर्श किया गया. विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य के सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक में मंत्री विजय चौधरी, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा, मंत्री विजेन्द्र यादव, मंत्री श्रवण कुमार सहित सभी दलों के सदन के नेता और उनके कई विधायक शामिल हुए.

विधान परिषद में भी मानसून सत्र को लेकर सभापति ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी, बीजेपी MLC नवल किशोर यादव, आरजेडी MLC सुनील सिंह समेत सभी दलों के नेता मौजूद रहे. सभापति ने कहा कि सभी दलों से सहयोग करने की बात कही है. ताकि सदन को अच्छे से चलाया जा सके. संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि विपक्ष सदन में जो सवाल उठायेगी. सरकार उसका जवाब देगी. साथी अपराध को लेकर कहा कि आपराधिक घटनाएं होती है. कभी शून्य की स्थिति नहीं होती. पर सुशासन का मतलब यही है कि जो भी घटना घटे, उसमे अपारधी पकड़ा जाये. बिहार में अपराधी पकड़े जाते हैं. वहीं RJD MLC सुनील सिंह ने कहा कि अपराध के मसले पर RJD सदन में मजबूती से अपनी बात रखेगा.

बिहार विधानमंडल में मानसून सत्र की शुरुआत आगामी 22 जुलाई से होने जा रही है. ऐसे तो यह सत्र काफी छोटा होने वाला है, जो 26 जुलाई तक केवल 5 दिन चलेगा. दोनों सदनों में इस दौरान पांच-पांच बैठकें होगी. मानसून सत्र के दौरान दोनों सदनों में 22 जुलाई को प्रथम अनुपूरक बजट पेश होगा. विधानसभा में इस बार 25 को, जबकि विधानपरिषद में 26 जुलाई को इस पर मुहर लगेगी. हालांकि विधान परिषद से इसे 26 जुलाई को पारित किया जायेगा. इस दौरान एक ओर जहां सत्ता पक्ष अपनी उपलब्धियां गिनाएगा, वहीं इस सत्र के दौरान सरकार को घेरने की पुरजोर तैयारी विपक्ष ने कर रखी है. खास तौर पर सबको इंतजार एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के आमने-सामने होने को लेकर है.

पटना से राजीव रंजन की रिपोर्ट..